38 गोल्ड में से 23 पर बेटियों का कब्जा

2019-01-21T06:00:35Z

-पीयू कंवोकेशन में 943 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री, पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी ने दिए गोल्ड मेडल

PATNA: रविवार को पटना यूनिवर्सिटी का कंवोकेशन एसके मेमोरियल हॉल में आयोजित किया गया। इसमें पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। 38 गोल्ड मेडलिस्ट को डॉ प्रणव मुखर्जी के कर-कमलों से डिग्री मिली। इसमें कुल 23 ग‌र्ल्स कैंडिडेट भी शामिल हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने की। सभी का स्वागत पटना यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने की। समारोह में स्टूडेंट्स ने ने शोभा यात्रा निकाल कर स्वागत पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी का स्वागत किया। इस खास अवसर पर आर्ट कॉलेज के छात्र मंजीत ने पूर्व राष्ट्रपति और राज्यपाल को आर्ट एंड क्राफ्ट भेंट किया। इस मौके पर प्रो वीसी डॉ डॉली सिन्हा, रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ एनके झा सहित अन्य कई शिक्षकगण उपस्थित रहे।

पलायन रोकना बड़ी चुनौती

समारोह में वीसी रासबिहारी सिंह ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। बेहतर शैक्षिक वातावरण, परीक्षा सत्र का नियमित होना और छात्रों का पलायन रोकना ये तीन चुनौतियां हमारे सामने है। उन्होंने कहा कि हम इन तीनों चुनौतियों से लड़ने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि नैक मूल्यांकन में अच्छे स्थान प्राप्त करना भी पीयू की प्राथमिकता है।

मालवीय टोपी में दिखे छात्र

समारोह में ड्रेस कोड में ही स्टूडेंट्स को एंट्री दी गयी। सफेद शेरवानी के साथ मालवीय टोपी और अंगवस्त्रम भी पीयू प्रशासन उपाधि प्राप्त करने वालों को उपलब्ध कराया था। समारोह के दौरान पीले रंग की मालवीय टोपी बेहद आकर्षक लग रही थी।

रिसर्च के लिए नेपाल से होगा एमओयू

पीयू वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा कि हम रिसर्च स्कालरों का नामांकन शीघ्र लेंगे। शोध कार्य के लिए रिसर्च काउंसिल का भी गठन किया है। उन्होंने बताया कि पीयू ने चीन और नेपाल के यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू को लेकर बातचीत की। रिसर्च वर्क के लिए जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर होगा। मार्च में पीयू की एक गर्ल स्टूडेंट एक अफ्रीकी देश के लिए रवाना होगी। वह माउंटेनरिंग के लिए जा रही है। काफी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.