- गगहा थाने का वाकया, लूट के अरोप में पुलिस ने बिठा रखा था

-खेत में छुपकर बैठे थे दोनों, पब्लिक ने किया पुलिस के हवाले

GORAKHPUR: पुलिस की सुरक्षा कितनी चाक-चौबंद है, इसकी पोल शनिवार को एक बार फिर खुल गई। गगहा थाने से लूट के दो आरोपी दिनदहाड़े पुलिसवालों की आंखों के सामने से फरार हो गए। हैरानी की बात तो यह थी कि दोनों के हाथ में हथकड़ी भी लगी हुई थी। यह सब कुछ तब हुआ जबकि थाने पर कुछ ही देर में डीएम और एसएसपी खुद पहुंचने वाले थे। घटना से इंस्पेक्टर, दरोगा और सिपाही सकते में आ गए। बाद में पब्लिक ने दोनों लुटेरों को तिल के खेतों से ढूंढकर दोबारा पुलिस के हवाले किया, तब जाकर पुलिस की जान में जान आई। बताया जाता है कि पुलिस ने इन दोनों को बिना केस दर्ज किए थाने में बिठा रखा था। गौरतलब है कि इसके पहले भी कैंट थाना से लूट का आरोपी शातिर बदमाश भी फरार हो चुका है जिसकी तलाश में पुलिस नाकाम रही।

मोबाइल लूटने गए थे बदमाश

शुक्रवार को एक महिला ने मोबाइल लूटने की शिकायत दर्ज कराई। इसके आधार पर पुलिस ने दो युवकों को पकड़ लिया। पूछताछ के लिए उनको हथकड़ी लगाकर थाने में बैठा लिया। शनिवार को थाना दिवस के आयोजन में डीएम और एसएसपी के पहुंचने की सूचना कोतवाल को मिली। डीएम-एसएसपी को खुश करने के लिए व्यवस्था चकाचक की जाने लगी। इस दौरान पुलिस कर्मचारियों का ध्यान दोनों की तरफ से हट गया।

मौका पाकर निकल भागे

सुबह करीब 11 बजे हथकड़ी सहित दोनों खाना खाने के लिए मेस गए। हाथ धोने के लिए मंदिर के पीछे लगे हैंडपंप पर पहुंचे। पुलिस कर्मचारियों के बिजी होने का फायदा उठाते हुए हथकड़ी सहित दोनों से फरार हो गए। कुछ देर बाद किसी सिपाही ने दोनों की तलाश की। भागने की सूचना से पुलिस कर्मचारियों की सांसें अटक गई। चुपचाप पुलिस कर्मचारियों ने दोनों की तलाश शुरू कर दी। कुछ सिपाहियों ने अपने परिचित गांव के लोगों से भी मदद मांगी।

खेत में छिपकर बैठे थे बदमाश

खबरगांव वालों ने खेतों में कॉम्बिंग शुरू कर दी। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद पब्लिक ने दोनों बदमाशों को खोज निकाला। गेरुआखोर गांव के पास दोनों तिल के खेत में पौधों की पीछे छिपकर आराम से बैठे थे। उनको पकड़कर गांव के लोग थाने ले गए। दोनों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस वालों ने राहत की सांस ली।

बॉक्स

कैंट थाने से भागा था लुटेरा

एक हफ्ते पहले कैंट थाना से पुलिस को चकमा देकर शातिर लुटेरा भाग गया था। 10 अगस्त की सुबह बाराबंकी निवासी दीपू वर्मा दूध की सप्लाई देने गोरखपुर आया। पैडलेगंज चौराहे पर बाइक सवार दो बदमाशों ने उसे लूटने की कोशिश की। पब्लिक से भिड़ंत होने पर एक बदमाश पकड़ा गया। उसको कैंट पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी। 12 अगस्त की सुबह सिपाही और होमगार्ड को धक्का देकर शातिर बदमाश फरार हो गया। लापरवाही सामने आने पर एसएसपी ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। तभी से पुलिस उसकी तलाश में लगी है।

-----------

बॉक्स

इसलिए बड़ा है ये मामला

- 15 दिन के अंदर दूसरा मामला, जब बिना लिखा-पढ़ी के थाने में निरुद्ध मुल्जिम भागे।

- डीएम और एसएसपी खुद मूवमेंट पर थे।

- थाने की पुलिस ने सीनियर अफसरों को जानकारी देना उचित नहीं समझा।

- हिरासत में लिए गए सभी की कड़ी निगरानी का निर्देश डीजीपी ने दिया है।

-----5

वर्जन

गगहा थाने से किसी भी मुल्जिम के भागने की सूचना नहीं मिली थी। हो सकता है कि दोनों के वापस पकड़ लिए जाने की वजह से मुझे जानकारी न दी गई हो।

- ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण

Posted By: Inextlive