-एमएमएमयूटी में पहले स्थापना दिवस पर दो दिवसीय सम्मेलन

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मानविकी व प्रबंध विज्ञान विभाग की वर्षगांठ व प्रथम स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विभाग द्वारा आई इइइ इंडिया काउंसिल के सहयोग से सर्वाइव, सस्टेन एंड ग्रो मैनेजिंग बिजनेस एवं प्रोफेशनल एक्सीलेंस इन 21 सेंचुरी विषयक इंटरनेशनल ऑनलाइन सम्मेलन का आयोजन हुआ। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो। श्रीनिवास सिंह ने की। वीसी ने सभी विभागीय टीचर्स एवं स्टूडेंट्स को पहले वर्षगांठ की बधाई देते हुए सभी को राष्ट्र निर्माण के लिए उत्तरोत्तर प्रयत्नशील रहने का संदेश दिया।

डिजिटलीकरण सब्जेक्ट पर चर्चा

विभागाध्यक्ष डॉ। सुधीर नारायण सिंह ने देश विदेश के सभी वक्ताओं व प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की यह सम्मेलन सभी के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। सम्मेलन के पहले सेशन में बोलते हुए आईआईएम अहमदाबाद के प्रो। आनंद प्रसाद गुप्ता ने आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के प्रबंधन के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। दूसरे सेशन के वक्ता नार्थ वेस्ट यूनिवर्सिटी, दक्षिण अफ्रीका के प्रो। अंकित कट्रोडिया ने प्रतिभागियों को उद्यमिता और नवोन्मेष की चुनौतियों से अवगत कराया।

रांची और हरियाणा के एक्सपर्ट ने की चर्चा

तीसरे सत्र के वक्ता झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय रांची के प्रो भगवान सिंह ने लॉकडाउन में डिजिटलीकरण विषय पर विचार व्यक्त किए। सम्मेलन के पहले दिन एक परिचर्चा आयोजित की गई, जिसमें आईआईटी बीएचयू के डॉ अजीत मिश्र, आईआईटी धनबाद की डॉ। रजनी सिंह, सीबीएलयू हरियाणा के डॉ। रवि प्रकाश, टीआईटी हरियाणा के डॉ। अनिल कुमार एवम विभागाध्यक्ष डॉ। सुधीर नारायण सिंह ने प्रतिभाग किया। अध्यक्षता कुलपति प्रो। श्रीनिवास सिंह ने की। मुख्य अतिथि ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विवि, लखनऊ के कुलपति प्रो। माहरुख मिर्जा थे।

पढ़े गए 56 शोधपत्र

संचालन डॉ। कहकशां खान व डॉ अपर्णा सिंह ने किया। सचिव डॉ। कहकशां खान ने बताया कि सम्मेलन के दौरान दुनिया भर से 418 शोध छात्रों, शिक्षकों, अकादमिकों ने प्रतिभाग किया। जबकि, विभिन्न विषयों पर 56 शोधपत्र पढ़े गए। सम्मेलन के दौरान विभागीय शिक्षकों डॉ रवि कुमार गुप्ता, डॉ उग्रसेन, डॉ राजेश सिंह, डॉ प्रियंका राय, डॉ भारती शुक्ला, एवम् इं। बिजेंद्र पुष्कर आदि ने अपना अमूल्य सहयोग दिया। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कुलपति प्रो। श्री निवास सिंह ने विभाग के सामने लॉन में पौधरोपण भी किया।

Posted By: Inextlive