आठ जनवरी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व हाईकोर्ट की आरओ परीक्षा

ALLAHABAD: युवाओं के सुनहरे भविष्य के सपनों पर फिर पानी फिरने की नौबत है। दो अहम परीक्षाएं टकरा गई हैं। एक ही तारीख एवं लगभग एक ही समय होने से हजारों युवा परेशान हैं कि आखिर वह किस परीक्षा में शामिल हों। युवाओं ने दोनों परीक्षा संचालकों से मांग की है कि एक का समय और तारीख में बदलाव किया जाए। तमाम प्रयासों के बाद भी परीक्षाओं के टकराने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

रविवार यानी आठ जनवरी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली की स्नातक शिक्षक यानी टीजीटी फिजिकल एंड हेल्थ एजूकेशन की परीक्षा है। यह इम्तिहान इलाहाबाद एवं अन्य शहरों में दो से पांच बजे तक होगा। इसी दिन हाईकोर्ट इलाहाबाद की रिव्यू आफीसर यानी आरओ की भी परीक्षा है। यह इम्तिहान इलाहाबाद समेत अन्य शहरों परीक्षा केंद्रों पर दोपहर में 12 से ढाई बजे तक होगा। दोनों परीक्षाओं में दावेदारी करने वाले प्रदीप कुमार पांडेय ने बताया कि इम्तिहान सिर पर है, अब तक वह तय नहीं कर पाए हैं कि आखिर किस परीक्षा में शामिल हों। उनका कहना है कि दोनों अहम परीक्षाएं हैं और हजारों अभ्यर्थियों ने इसमें दावेदारी की है। ऐसे में एक परीक्षा का समय और तारीख बदलना ही एकमात्र रास्ता है। ज्ञात हो कि इलाहाबाद में लगभग हर साल दो या उससे अधिक परीक्षाओं का टकराना आम बात हो गई है। असल में परीक्षा संचालक दूसरे संस्थानों का परीक्षा कार्यक्रम देखना उचित नहीं समझते इसीलिए युवा पिस रहे हैं।

अब जीवेंद्र नये रजिस्ट्रार

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उप्र में अब जीवेंद्र सिंह एरी को प्रभारी रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं उप्र बनाया गया है। वह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान उप्र के सहायक निदेशक के पद पर कार्यरत रहे हैं। रजिस्ट्रार का अहम पद इधर कई दिनों से खाली चल रहा था। यहां रजिस्ट्रार रहे नवल किशोर ने पिछले दिनों माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में उप सचिव पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया था।

Posted By: Inextlive