- महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा दरबार में दर्शन के लिए वीआईपीज को दी जायेगी शाम पांच से सात बजे तक एंट्री

- सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने मंगलवार दोपहर पहुंचे IG, DIG और SSP समेत कई दूसरे अधिकारी

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

इस बार महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए वीआईपीज को सिर्फ दो घंटे का वक्त मिलेगा। शाम पांच बजे से सात बजे तक के निर्धारित समय में गेट नंबर एक से ही वीआईपीज को दर्शन के लिए ले जाया जा सकेगा। मंगलवार को इन्हीं सब तैयारियों समेत सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए आईजी आर रविन्द्र, डीआईजी विजय भूषण, एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी ज्ञानवापी शशिकांत तिवारी, सीआरपीएफ द्वितीय कमान अधिकारी हरिओम सागर, सीओ मुन्ना उपाध्याय पहुंचे।

सायरन बजाकर परखी सुरक्षा

मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिए आला अधिकारी दोपहर फ् बजकर फ्0 बजे मंदिर पहुंचे और सुरक्षा का जायजा लिया। इस दौरान सुरक्षा जांचने के लिए एसएसपी के निर्देश पर फ् बजकर फ्भ् बजे सायरन बजने लगा और मॉकड्रिल शुरू हो गई। सायरन बजते ही सारे पॉइंट्स के चैनल गेट और हाइड्रोलिक गेट बंद हो गए। सारे सुरक्षाकर्मी अपनी पोजिशन में तैनात हो गए और मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं को सेफ जोन में पहुंचा दिया गया। इसके बाद सारे अधिकारी कंट्रोल रूम से निकल कर ज्ञानवापी परिसर, विश्वनाथ मंदिर होते हुए रानी भवानी प्वॉइंट की सुरक्षा परखने के बाद सरस्वती फाटक पहुंचे। यहां जांच पड़ताल कर वापस कंट्रोल रुम गए और यहां सभी अधिकारियों ने बैठक की। बैठक के बाद बाहर निकल कर ज्ञानवापी क्रॉसिंग पर पहुंचे एसएसपी ने बताया कि सारी व्यवस्था चुस्त -दुरुस्त है कोई कमी नहीं है। पुलिस की प्राथमिकता है भक्तों को सुलभ और सुरक्षित दर्शन कराना। इसके लिए सभी पुलिस वालों को विनम्र होते हुए लोगों से सलीके से पेश आने को कहा गया है।

गेट नं। चार से एंट्री दो से निकासी

वहीं एसपी ज्ञानवापी ने बताया कि शिवरात्रि के मौके पर भक्तों को गेट नंबर चार से प्रवेश और गेट नंबर दो से बाहर निकाला जायेगा। चूंकि उस दिन शुक्रवार है और मस्जिद में जुमे की नमाज भी अदा होनी है इसलिए नमाजियों को परेशानी से बचाने के लिए खत्री मेडिकल होते हुए मुरली गली से मस्जिद में प्रवेश दिया जाएगा। एसपी ज्ञानवापी के मुताबिक दिव्यांग और वृद्ध को भी गेट नंबर एक से प्रवेश दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive