दायरे में आए वाहन स्वामियों को विभाग जारी करेगा नोटिस

उप परिवहन आयुक्त के यहां 86 वाहन स्वामियों ने की अपील

VARANASI

15 वर्ष आयु पूरी कर चुके व पंजीयन निलंबित एक लाख 78 हजार 281 वाहन स्वामियों को शासन ने बड़ी राहत दी है। ऐसे लोगों को परिवहन विभाग नोटिस देकर उनके वाहन पंजीयन का नवीनीकरण करेगा। इसके लिए शासन ने विभाग को निर्देश दिया है। साथ ही कहा कि इसका प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि अधिक से अधिक वाहन स्वामियों को फायदा मिले।

पहले भी दिया था नोटिस

किसी भी वाहन का परिवहन कार्यालय में 15 वर्ष के लिए पंजीयन होता है। इसके बाद वाहन स्वामी को अपने वाहन के पंजीयन का परिवहन कार्यालय में नवीनीकरण कराना होता है। हालांकि नवीनीकरण को लेकर वाहन स्वामी बेपरवाह हो जाते हैं। परिवहन कार्यालय में पंजीकृत करीब साढ़े नौ लाख वाहनों में ढाई लाख की आयु 15 वर्ष पूरी हो चुकी है। इसमें एक लाख 78 हजार 281 वाहन स्वामियों ने पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराया। विभाग ने इन वाहन स्वामियों को पंजीयन के नवीनीकरण के लिए तीन बार नोटिस भी जारी किया लेकिन ज्यादातर लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। ऐसे में एआरटीओ ने सभी वाहनों का पंजीयन निलंबित कर दिया। इसके बाद उप परिवहन आयुक्त के यहां 86 लोगों ने अपील कर अपने वाहनों का पंजीयन नवीनीकरण करा लिया। वहीं, बड़ी संख्या में वाहनों का पंजीयन नहीं होने और उनके अवैध संचालन पर अंकुश के लिए शासन ने एक और मोहलत देने का निर्णय लिया है।

--

चार पहिया-14286

दो पहिया-163995

वर्जन

शासन के निर्देश पर पंजीयन निलंबित एक 78 हजार 281 वाहन स्वामियों को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। शासन ने वाहन स्वामियों को आखिरी मौका दिया है। अब पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराने पर वाहन को कंडम मान लिया जाएगा।

-सर्वेश सिंह, एआरटीओ (प्रशासन)

Posted By: Inextlive