मेडिकल के दो छात्रों के खिलाफ हुई कार्रवाई, एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के छात्र ने लगाया था आरोप

- बीस दिसंबर को हुई थी घटना, प्रिंसिपल ने बनाई पांच सदस्यीय कमेटी

ALLAHABAD:

रैगिंग के आरोप में एमएलएन मेडिकल कॉलेज ने एमबीबीएस के दो छात्रों को हास्टल से बाहर कर दिया है। पीडि़त ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इस मामले की शिकायत की थी। मामले की पड़ताल के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है, जो अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है।

आपत्तिजनक हरकतें की थी

एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर कहा था कि उसके साथ द्वितीय वर्ष के दो छात्रों ने रैगिंग के बहाने आपत्तिजनक हरकत की है। पीएमओ द्वारा इस मामले में दखल देने के बाद मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। एसपी सिंह ने प्रो। देवाशीष शर्मा के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन किया। टीम ने दोनों वर्ष के छात्रों को बुलाकर रैगिंग के मामले में पूछताछ की। मंगलवार को हुई पूछताछ में पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई गई है।

जल्द आ जाएगी रिपोर्ट

कमेटी के मुताबिक दो से तीन दिन में मामले की जांच पूरी हो जाएगी। इसकी रिपोर्ट प्रिंसिपल को सौंपने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। तब तक दोनों आरोपी छात्र मेडिकल कॉलेज में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मंगलवार को कैंपस में रैगिंग को लेकर चारों ओर चर्चाएं चलती रहीं।

रविवार को कैसे हुई रैगिंग

सूत्रों के मुताबिक जांच कमेटी इस मामले को संदिग्धता के नजरिए से भी देख रही है। बताया जा रहा है कि शिकायती पत्र में रैगिंग की घटना बीस दिसंबर लिखी गई है, जिस दिन रविवार था। पीडि़त छात्र भी दारागंज का रहने वाला है। वह हॉस्टल में नहीं रहता है। ऐसे में रविवार के दिन कैसे रैगिंग को अंजाम दिया जा सकता है। कमेटी के सूत्रों के मुताबिक यह मामला आपसी रंजिश या मनमुटाव का भी हो सकता है। चिकित्साशिक्षा विभाग के डीजी ने जल्द से जल्द जांच पूरी करने के निर्देश भी दिए हैं।

कमेटी जल्द ही अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत कर देगी। जिसके आधार पर रैगिंग सिद्ध होने पर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। दोनों छात्रों को फिलहाल छात्रावास से बाहर कर दिया है।

प्रो। एसपी सिंह, प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive