-दो माह में रेलवे को 5 करोड़ रुपये का नुकसान

- अब फरवरी से रेलवे को हालात सुधरने की उम्मीद

-रोडवेज बंद होने से रेलवे स्टेशन पर बढ़ रही यात्रियों की संख्या

Meerut। बीते दो माह में पड़ा कोहरा जहां लोगों के लिए सर्दी लेकर आया तो रेलवे के लिए आफत बनकर आया। दरअसल, इन दो माह में रेलवे को पांच करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा। कोहरे ने रेलवे की कमाई को घटा दिया है। वहीं चुनाव की वजह से रोडवेज बस न होने के कारण रेलवे में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो गया है।

दिसंबर और जनवरी में घाटा

दिसंबर और जनवरी माह में कोहरा पड़ने के कारण रेलवे विभाग को पांच करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा है। कोहरे के कारण ट्रेन लेट रही। जिसकी वजह से यात्रियों ने रेलवे की बजाए बस की सफर करना अच्छा समझा। जिससे समय से घर पहुंचा जा सके।

यात्रियों की संख्या घटी

कोहरे से ट्रेन लेट होने के कारण रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी कमी आ गई है। आम दिनों में जहां रेलवे में प्रतिदिन 16 से 18 हजार यात्री यात्रा करते हैं। जो घटकर करीब दस हजार पहुंच गई।

नहीं लगी फॉग डिवाइस

हर साल रेलवे द्वारा कोहरे से निपटने के लिए फॉग डिवाइस लगाने का दावा किया जाता है। ऐसा दावा इस बार भी किया गया। लेकिन इस बार भी ट्रेनों में फॉग डिवाइस नहीं लगी। जिसके नतीजा यह हुआ कि रेलवे को पांच करोड़ रूपये का घाटा हो गया।

यात्रियों की संख्या बड़ी

चुनाव के चलते रोडवेज बस कम हो जाने के कारण यात्री रेलवे की ओर जा रहे हैं। जिसके कारण रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हो गया है।

---

कोहरे में अधिकांश ट्रेन लेट हो जाती है। इससे रेलवे की कमाई पर असर तो पड़ता है। यात्रियों की संख्या धीरे धीरे बढ़ रही है। मौसम सही हो रहा है। ट्रेनें भी समय से आनी शुरू हो गई है।

गुरजीत सिंह, वाणिज्य निरीक्षक, सिटी स्टेशन रेलवे

Posted By: Inextlive