- गेम के दौरान आपस में सिर टकराने से हुई हुआ हादसा

- पचास लाख के गेम का आयोजन, एक एंबुलेंस तक नहीं

PATNA: आठ दिनों से मोइनुलहक स्टेडियम सुर्खियों में रहा है। यहां ऑल इंडिया जननायक कर्पूरी ठाकुर फुटबॉल मैच चल रहा है। आयोजक इसे अब तक का सबसे बड़ा फुटबॉल मैच बता रहे हैं, पर आयोजक की पोल शनिवार को उस समय खुल गई, जब गेम के ख्ब्वें मिनट पर इंडियन आर्मी के प्लेयर डीके महतो और टेलीग्राफ टीम के प्लेयर वोल्वे मुकुटे ने मैदान पर एक साथ हेड मारने की कोशिश की। गेंद दोनों के बीच से निकल गया और दोनों के सर पर जोरदार टक्कर लगी। अगले ख्भ्वें मिनट पर दोनों मैदान पर गिर गए। गेम रुक गया। दोनों को किसी तरह मैदान से बाहर निकाला गया, लेकिन इसके बाद जो कुछ हुआ उसे कभी भी फुटबॉल प्लेयर नहीं भूल सकते।

दो घंटे तक पड़े रहे दोनों

आयोजक की लापरवाही की वजह से दोनों प्लेयर दो घंटे तक स्टेडियम में बेहोशी की हालत में पड़े रहे, लेकिन एक एंबुलेंस तक कैंपस में नहीं आया। हालत इतनी बिगड़ गयी कि गेम को कई मिनटों तक रोक कर प्लेयर तीमारदारी में लग गए। बावजूद एंबुलेंस नहीं आ पाया। दो घंटे बाद किसी तरह एंबुलेंस आया और दोनों को पीएमसीएच ले जाया गया। हालांकि आसपास कई बड़े नर्सिग होम थे, जहां आसानी से ले जाकर उन्हें शिफ्ट किया जा सकता था, पर ऐसा नहीं किया गया। दो घंटे बाद भी पीएमसीएच ही ले जाया गया। जहां पर प्राइमरी हेल्थ ही चल रहा है।

सिटी स्कैन तक नहीं करवाया गया

आयोजक की लापरवाही इतने पर ही कम नहीं हुई, बल्कि दोनों प्लेयर सिर के चोट से गंभीर रुप से परेशान थे। बावजूद जिसके सिर पर चोट अधिक थी, उसका सिटी स्कैन तक नहीं करवाया गया। दूसरे के सिर के अलावा चेहरे पर भी गंभीर चोट लगी थी, लेकिन देखने वाला कोई नहीं था। किसी तरह पीएमसीएच में जैसे-तैसे दोनों का ट्रीटमेंट करवाकर उसे हास्टल पहुंचा दिया गया। पीएमसीएच के डाक्टरों ने बताया कि गंभीर चोट आयी है, लेकिन ट्रीटमेंट हो गया है। फिलहाल खतरे की बात नहीं है। जानकारी हो कि इतने बड़े खेल आयोजन के बाद भी आयोजक की ओर से फस्ट एड तक की अरेंजमेंट नहीं होने और एंबुलेंस जैसी प्राइमरी सुविधा नहीं होने का खामियाजा दो घंटे तक प्लेयर को भुगतना पड़ा।

गायब रहती है मेडिकल टीम

खेल प्राधिकरण की ओर से टूर्नामेंट के दौरान मेडिकल की व्यवस्था तो की गई है, पर मौके से मेडिकल टीम गायब रहती है। 8 मई को ऑर्गनाइज कपूरथला मैच के दौरान इस तरह का नजारा देखा गया। मेडिकल की टीम उस दिन पहले ही हाफ तक अपनी कुर्सी तक पर नहीं दिखी। यही वजह है कि चोट लगने पर प्यलेयर्स को दो इंतजार करना पड़ा।

Posted By: Inextlive