-परेड चौराहा के पास सड़क पर छूटे पानी के फौव्वारे, 5 मिनट में ही दूसरी जगह धंसी रोड

-40 लाख से चार महीने पहले बनी रोड दो जगह धंसी, खोखली व दरार पड़ी रोड हुई खतरनाक

KANPUR : जलनिगम के भ्रष्टाचार के फौव्वारे फटने का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। शनिवार को लालइमली-परेड रोड दो जगह पाइप लाइन फटने से रोड पर बाढ़ जैसी स्थिति हो गई। इसके साथ ही आई नेक्स्ट टीम के सामने गोपाला चैम्बर के पास 5 मिनट में दूसरी जगह भी रोड का बड़ा हिस्सा देखते ही देखते धंस गया। धंसी और खोखली हुई रोड के चलते ट्रैफिक आवागमन रोकना पड़ा। वहीं ट्रैफिक ब्लॉक किए जाने की वजह से परेड व हडर्ड चौराहा सिविल लाइन्स में जाम की स्थिति बनी रही।

फ्राइडे को भी लीकेज हुई थी पाइप

दरअसल, इन दिनों जलनिगम फीडरमेन लाइनों की टेस्टिंग कर रहा है। फ्राइडे को टेस्टिंग के दौरान तिलक नगर व विष्णुपुरी में वाटर लाइन लीकेज हो गई। वहीं जलाशय ओवरफ्लो होने की वजह से रामबाग की गली, सड़क, पार्क तालाब बन गए थे। इसी कड़ी में सैटरडे को गंगा बैराज से कम्पनी बाग, मैकराबर्ट्गंज रोड होते हुए फूलबाग तक जाने वाली 2100 एमएम साइज की डीप पाइप लाइन की टेस्टिंग की गई। टेस्टिंग के लिए वाटर व‌र्क्स से सुबह पानी छोड़ा गया, लेकिन गोपाला चैम्बर परेड चौराहा के सामने पाइप लाइन लीकेज हो गई। तेजी से निकल रहे पानी की वजह से मिनटों में रोड तालाब बन गई। जिससे बिजली घर परेड से लेकर परेड चौराहा के बीच स्थित दुकानों, शोरूम के सामने जबरदस्त जलभराव होगा।

बॉक्स

जिस जगह से फोटो क्लिक की, वह हिस्सा भी धंसा

दोपहर 12 बजे करीब आईनेक्स्ट की टीम परेड चौराहा पहुंची। 12.14 बजे गोपाल चैम्बर के सामने धंसी रोड की फोटो क्लिक की गई। तभी तेज आवाज हुई। आवाज की तरफ आईनेक्स्ट टीम ने पलट कर देखा तो जिस जगह से पहले फोटो क्लिक की गई थी, सड़क का वह हिस्सा भी धंसता चला जा रहा था। आसपास दरारें पड़ती जा रही थीं। गाडि़यों के इन गड्ढे में फंसने की संभावना को देखते हुए लोगों ने बल्ली लगाकर ट्रैफिक रोक दिया।

पहले भी धंस चुकी रोड

चार महीने पहले ही करीब 40 लाख खर्च करके चुन्नीगंज से सोमदत्त प्लाजा तक सड़क बनाई गई थी। लेकिन लीकेज ने पूरी रोड पर पानी फेर दिया। जगह-जगह सड़क खोखली हो गई। जिससे कभी भी कहीं भी सड़क धंसने का खतरा पैदा हो गया है। करीब 5 महीने लीकेज वाली जगह पर ही रोड धंसी थी। अगर तब जलनिगम अफसरों ने ध्यान दिया होता तो लाखों रुपए बर्बाद न होते। लीकेज बनाने के लिए धंस चुकी इस रोड की फिर खुदाई की जाएगी।

ऑफिशियल कोट

गंगा बैराज से फूलबाग तक डीप पाइप लाइन की टेस्टिंग की गई। फूलबाग ओवरहेड टैंक तक पानी पहुंच गया है। परेड चौराहा के पास जगह जरूर लीकेज हुआ। खुदाई करके कल सही किया जाएगा।

-एके जिन्दल, सुप्रिटेंडेंट इंजीनियर, जलनिगम।

-------------------

पब्लिक को झेलनी पड़ती है परेशानी

सिटी की सड़के चलने में डर लगता है, पता नहीं कब धंस जाए। रोड खोखली हो गई है।

-सुरेश

जल निगम की गड़बडि़यों का खामियाजा पब्लिक भुगत रही है। पाइप लाइन सही से बिछाई जाती तो लीकेज नहीं होता।

- वीके सिंह

पहले 2 महीने तक पाइप लाइन जोड़ने के लिए खुदाई के कारण बन्द की गई थी। अब लीकेज सुधारने के लिए फिर से जलनिगम रोड्स की खुदाई करेगा और पब्लिक मुश्किल सहेगी।

- राकेश

करोड़ों रुपए जलनिगम खर्च कर चुका है। लेकिन पीने का पानी नहीं मिला, जलभराव और धंसी रोड के रूप में परेशानी जरूर मिल रही है।

- सचिन

Posted By: Inextlive