-एमएमएमयूटी के डिजाइन, इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर के निर्देशन में हुआ रिसर्च

GORAKHPUR: सिटी के दो युवा साइंटिस्ट की खोज इस साल इंटरनेशनल साइंस फेस्ट में दिखेगी। एमएमएमयूटी के डिजाइन, इनोवेशन में रिसर्च कर रहे राहुल व तेज प्रताप यादव को कोलकाता में आयोजित साइंस फेस्ट में अपने रिसर्च पर प्रजेंटेंशन देने का आमंत्रण मिला है। दोनों तीन नवंबर को अपनी खोज के साथ कोलकाता के लिए रवाना होंगे। यह आयोजन भारत सरकार, डीआरडीओ, इसरो, विज्ञान प्रसार, एआईसीटीई, आईसीएमआर व इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च आदि के सहयोग से कोलकाता में आयोजित होगा।

छोटे किसानों की मुश्किलें आसान करेगा राहुल का ट्रैक्टर

महाराजगंज में सिसवा के असमन छपरा गांव निवासी राहुल सिंह सिटी के एबीसी पब्लिक स्कूल में 11 के स्टूडेंट्स हैं। उनके पिता किसान हैं। उन्होंने एमएमएमयूटी के डिजाइन, इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर के निर्देशन में बैटरी से चलने वाला ऐसा ट्रैक्टर तैयार किया है, जो हाथ के सहारे खेत की जुताई करता चलता है। पिछले दिनों राहुल ने एमएमएमयूटी के वीसी प्रो। श्रीनिवास सिंह के सामने जब इसका प्रजेंटेशन किया था तब वीसी के साथ दिल्ली से भी आए साइंस्टि भी मौजूद थे। वीसी ने इसे राहुल के नाम से पेटेंट कराने के निर्देश डिजाइन, इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर को दिया था। राहुल ने बताया कि उन्होंने लीथियम बैटरी का इस्तेमाल किया है। जिसे उन्होंने खुद तैयार किया है। उनके ट्रैक्टर की बैटरी दो घंटे में एक एकड़ तक खेत जोत सकती है। एक बार फुल चार्ज होने पर बैटरी 6 घंटे तक चलेगी। राहुल ने सोलर डायनेमो के साथ इलेक्ट्रिक सिस्टम भी लगाया है। एमएमएमयूटी के डिजाइन, इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर के साइंटिस्ट ने देखने के बाद बताया कि 40 हजार का खर्च आएगा। बल्क में जब निर्माण होगा तो खर्च और कम हो सकता है अब इसे इंडस्ट्री तक पहुंचाने की तैयारी है।

तेज प्रताप ने बनाया विलेज मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर

देवरिया जिले के घांठी, भटनी निवासी तेज प्रताप यादव ने एमएमएमयूटी के डिजाइन, इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर में काम करते हुए बहु उपयोगी डिजिटल इंडिया ऑनलाइन विलेज मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें ऐसी प्रोग्रामिंग है, जिसमें ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका व नगर निगम में काम करने वाले प्रधान, चेयरमैन व मेयर के साथ सेक्रेटरी, लेखपाल, ईओ व नगर आयुक्त को खुद हर सूचना अपडेट करनी है। इस सिस्टम में व्यवस्था की निचली इकाई के साथ ब्लॉक व तहसील को भी जोड़ा गया है। ताकि सूचना देने के साथ निवास, जन्म, मुत्यु प्रमाण पत्र आदि ऑटोमेटिक बन जाएं। तेज प्रताप का दावा है कि इस सिस्टम को तैयार करने में उन्हें करीब दो साल से अधिक का वक्त लगा।

वर्जन

राहुल सिंह एबीसी का 11 वीं का स्टूडेंट है। वह होनहार है। उसने सिटी का नाम रोशन किया है। ऐसे इनोवेशन वाले प्रोग्राम हमारे स्कूल में होते रहते हैं। इसी को देखते हुए एमएमएमयूटी के डिजाइन इनोवेशन, इन्क्यूबेशन सेंटर में प्रतिभा दिखाने का मौका मिला, जो बेहद गर्व की बात है।

हेमंत मिश्रा, चेयरमैन, एबीसी पब्लिक स्कूल

-----------

इनोवेशन करने के लिए 5 लाख का बजट है। इसमें 2.5 लाख का बजट आ गया है। राहुल सिंह और तेज प्रताप यादव 3 नवंबर को कोलकाता जाएंगे, जो गोरखपुर को रिप्रजेंट करेंगे।

प्रो। श्रीनिवास, वीसी, एमएमएमयूटी

Posted By: Inextlive