- इमारत के मलबे से सीएम के विशेष सचिव का आवास भी ध्वस्त

- मलबे के गिरने से शॉर्ट सर्किट, गोंडा में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ के मकान में लगी भीषण आग

- दो मंजिला इमारत बीजेपी नेता का, नेता का आरोप धमाके से गिरी बिल्डिंग

LUCKNOW : गोमतीनगर के हुसडि़या चौराहे के पास एक दो मंजिला रिहायशी इमारत की छत भरभरा कर गिर गई। मकान के ठीक बगल में जीवन प्लाजा कॉम्प्लेक्स होने से हड़कंप मच गया। शोर शराबा सुनकर भगदड़ मच गई। धमाके के साथ इमारत के गिरने और मलबे से आस-पास के मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये। मौके पर पहुंची गोमतीनगर पुलिस ने बचाव कार्य जारी कर दिया। इसी दौरान बिल्डिंग गिरने से बगल के मकान में आग लग गई। मकान से पुलिस ने दो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। मलबे से मकान के नीचे हिस्से में बैटरी शोरूम में काम करने वाला एक कर्मचारी घायल हो गया। मकान में लोगों के फंसे होने की आशंका पर पुलिस ने फायर ब्रिगेड के साथ एनडीआरएफ की टीम मौके पर बुलाई गई। एनडीआरएफ की टीम ने मलबा हटाने का काम शुरू किया।

बीजेपी नेता का है रिहायशी मकान

गोमतीनगर के विरामखंड चंद्रशेखर आजाद चौराहा 5भ्/21 बीजेपी नेता अशोक पांडेय का है। मूलरूप से गोरखपुर निवासी अशोक पांडेय बीजेपी प्रवक्ता हैं। इससे पूर्व वह सपा से भी जुड़े रहे थे। आरोप है कि आवासीय प्लाट में अवैध निर्माण किया गया था। बीजेपी नेता अशोक पांडेय का कहना है कि वर्ष 1996 में उन्हें मकान एलडीए से आवंटित हुआ था और उन्होंने वर्ष 2004 में इसका निर्माण कराया था। दो साल से मकान खाली पड़ा था।

रिहायशी मकान में कॉमर्शियल एक्टिविटी

आवासीय प्लॉट पर अवैध निर्माण के चलते एलडीए ने दो साल पहले ध्वस्तीकरण का आदेश भी दिया था। इसके बावजूद भी मकान में कॉमर्शियल एक्टिविटी चल रही थी। मकान के एक हिस्से में वैभवखंड निवासी आरपी दुबे रूद्रांस ऑटो के नाम से बैटरी का शोरूम चला रहे थे जबकि स्थानीय लोगों का कहना है कि ऊपरी मंजिल में कैफे भी चल रहा था। मकान में मॉल बनाने के लिए निर्माण चल रहा था।

हाईटेंशन तार में गिरा मलबा, पड़ोसी के मकान में लगी आग

बिल्डिंग गिरने से छत पर लगे लोहे का एंगल बगल से जा रहे हाईटेंशन तार पर जा गिरा और शॉर्ट सर्किट से घर के सामने लगे ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकली। कुछ ही देर में पड़ोसी डॉ। बीएल रस्तोगी के मकान में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। उनके मकान के नीचे के हिस्से में संदीप लोधी आर्दश ग्रुप के नाम से बिल्डर का ऑफिस चला रहे हैं। आग से उनका ऑफिस पूरी तरह से जलकर राख हो गया। हादसे के समय ऑफिस में दस कर्मचारी मौजूद थे। मकान गिरने के करीब 20 मिनट बाद आग लग गई। इस दौरान मकान गिरने की सूचना पर गोमतीनगर पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई थी।

सुरक्षित निकाला गया बुजुर्ग महिला को

आग लगने के समय गोंडा में तैनात डॉ। बसंत लाल रस्तोगी के मकान में उनकी बेटी झरना (23) उनकी बहन शकुंतला (90) घर पर मौजूद थी जबकि डॉ। बीएन गोंडा में थे और उनका बेटा भी कॉलेज गया था। दूसरी मंजिल में रहने वाले डॉक्टर के परिवार को पुलिस और फायर ब्रिगेड ने सुरक्षित बाहर निकाला।

विशेष सचिव सीएम के मकान में भी नुकसान

बीजेपी नेता के मकान के ठीक पीछे विशेष सचिव सीएम अजय कुमार सिंह का मकान है। उन्होंने मकान अपने एक परिचित को देख रखा है, जिसमें एक ब्रांडेड कंपनी के पानी का गोदाम बना हुआ है। अशोक पांडेय का मकान ढहने पर उसका मलबा विशेष सचिव के मकान पर जा गिरा, जिससे गोदाम की छत भी ढह गई और करीब पांच लाख रुपये का माल मलबे में दब गया। मकान की स्लेप गिरने से डॉ। बीएन रस्तोगी का ऊपरी हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया। इसके अलावा मकान के निचले हिस्से में बैटरी शोरूम में काम करने वाला कर्मचारी रिजवान के सिर पर कांच लगने से वह घायल हो गया। हालांकि प्राथमिक उपचार के बाद उसे घर भेज दिया गया।

Posted By: Inextlive