JAMSHEDPUR: बिष्टुपुर कमानी सेंटर के पास जमशेदपुर यूटिलिटिज एंड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड (जुस्को) की ओर से टू-व्हीलर्स के लिए नया पार्किंग बनाया है। शनिवार को सिटी एसपी प्रभात कुमार ने इसका उद्घाटन करते हुए सभी शहरवासियों को चेतावनी दी है कि रविवार से अब अगर सड़क पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग हुई तो पुलिस उसे जब्त करेगी।

सिटी एसपी ने कहा कि वे पिछले दो वर्षो से इस शहर में पदस्थापित हूं। मैंने यह महसूस किया कि यह बिहार-झारखंड का प्लानिंग के साथ बनाया गया शहर है। यहां रहने वाले लोग खुशकिस्मत हैं। टाटा स्टील और जुस्को की टीम लगातार इस शहर को बेहतर बनाने, सड़क चौड़ीकरण के काम में लगे रहते हैं। हर समय शहरवासियों को कुछ नया देने का प्रयास करती है। पब्लिक स्क्वायर भी इसी की एक कड़ी है। ऐसा आइडिया केवल बेंगलुरू, हैदराबाद सहित मेट्रो सिटी में ही देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि किसी देश, शहर, राज्य या कस्बा को सुंदर बनाने में हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। सेंस ऑफ बिलांगिंग की फीलिंग अपने अंदर लाना होगा। कहीं गंदगी है तो उसे साफ करने की ललक होनी चाहिए तभी हम अपने शहर को साफ-सुथरा बना पाएंगे। उन्होंने कहा कि नई पार्किंग एरिया में बिना पैसे शहरवासी अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं। इस क्षेत्र में वे समर्पित पुलिस की टीम तैनात रहेगी जो सड़क पर पार्किंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

शहर को संवार रही जुस्को

मौके पर जुस्को एमडी तरुण डागा ने कहा कि जुस्को लगातार शहर को सुंदर बनाने में काम कर रही है। ऐसा काम आगे भी जारी रहेगा। लेकिन इसमें हमें पूर्व की तरह सभी शहरवासियों का सहयोग चाहिए। इस मौके पर जुस्को श्रमिक यूनियन अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय, महासचिव वीडी गोपाल कृष्णा, सिंहभूम चैंबर के पूर्व अध्यक्ष सुरेश सोंथालिया, उपाध्यक्ष भरत वसानी, कमानी सेंटर बाजार कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, भारतीय जीवन बीमा निगम, बैंक ऑफ बडौदा सहित जुस्को के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

दो महीने में बनेगा

मौके पर कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि बिष्टुपुर के सुंदरीकरण का काम चल रहा है। कमानी सेंटर से लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा के सामने तक पब्लिक स्क्वायर बना जा रहा है। यहां फव्वारा, बैठने के लिए चेयर सहित ढ़ेर सारे पेड़-पौधे लगे रहेंगे।

पार्किंग की खास बातें

-एक साथ 250 दो पहिया वाहनों की हो सकेगी पार्किंग

-130 मीटर लंबी है पूरी पार्किंग

-10-10 मीटर चौड़ी है पार्किंग वाले दोनो एरिया।

-कमानी सेंटर के सामने व पीछे से है आने-जाने का रास्ता।

-एलइडी लाइट से रोशन रहेगा पार्किंग क्षेत्र

-कमानी सेंटर छोर पर बनाया गया है सुलभ शौचालय, इस्तेमाल को देने होंगे पैसे।

Posted By: Inextlive