राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों को ही दो वर्ष का सेवा विस्तार

15 दिन के भीतर सभी को नामित पुरस्कारों से अवगत कराने का निर्देश

ALLAHABAD: राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय पुरस्कार को लेकर किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से बचने के लिये स्टेट गवर्नमेंट ने स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये हैं। यूपी गवर्नमेंट ने पुरस्कार के आधार पर सेवा विस्तार का लाभ उन्हीं शिक्षकों को देने का निर्णय लिया है जो गवर्नमेंट की क्राईटेरिया में आते हों।

विशेष सचिव ने दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश शासन की विशेष सचिव मधु जोशी ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें महाविद्यालयों के शिक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा गया है कि राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों को रिटायरमेंट के बाद दो वर्ष का सेवा विस्तार दिया जायेगा। मालूम हो कि अशासकीय महाविद्यालयों में अधिवर्षता की आयु 62 वर्ष तथा राजकीय महाविद्यालयों में 60 वर्ष निर्धारित है। राज्य विश्वविद्यालयों में भी यह आयु 62 वर्ष निर्धारित है।

राष्ट्रीय पुरस्कार

पद्म विभूषण

पद्म भूषण

पद्म श्री

शांति स्वरूप भट्नागर अवार्ड

ज्ञान पीठ अवार्ड

डॉ। बीसी राय अवार्ड

नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन एंड ट्रेडिशनल नॉलेज अवार्ड

अर्जुन पुरस्कार

-----------------

राज्य पुरस्कार

सरस्वती सम्मान

शिक्षक श्री सम्मान

विज्ञान सम्मान पुरस्कार

विज्ञान गौरव

विज्ञान रत्न

इन्हें मिला है पुरस्कार

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान एवं शिक्षक श्री पुरस्कार के लिये इलाहाबाद से चार शिक्षकों का चयन हुआ था। सरस्वती सम्मान डॉ। अशोक कुमार वर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैदाबाद को प्रदान किया गया था। शिक्षक श्री सम्मान डॉ। श्री प्रकाश कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज, डॉ। भाष्कर शुक्ला हेमवती नंदन बहुगुणा पीजी कॉलेज नैनी एवं उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में प्रबंधन के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। ज्ञान प्रकाश यादव को दिया गया था। सभी को बीते माह शिक्षक दिवस पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित लोक भवन में सम्मानित किया था।

सेवा विस्तार का लाभ उन्हें ही प्रदान किया जाता है जो बतौर शिक्षक पढ़ा रहे हों। यदि कोई शिक्षक प्राचार्य या प्रशासनिक पद धारण करता है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। सेवा विस्तार के बाद अशासकीय महाविद्यालय में शिक्षकों की रिटायरमेंट आयु 62 से 64 वर्ष एवं राजकीय महाविद्यालय में 60 से 62 वर्ष होगी।

डॉ। अशोक कुमार वर्मा, सरस्वती सम्मान प्राप्त शिक्षक

Posted By: Inextlive