पीएम मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायेद'

2019-08-24T18:47:12Z

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायेद' से सम्मानित किया गया है। बता दें कि यह सम्मान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर दिया जाता है।

अबू धाबी (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें भारत-यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों को यादगार बनाने के लिए दिया गया है। पीएम मोदी से पहले यह सम्मान कई विदेशों नेताओं को दिया जा चुका है, जिनमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का नाम भी शामिल हैं। बता दें कि बीते अप्रैल में ही यूएई ने पीएम मोदी को UAE का सर्वोच्च सम्मान देने की घोषणा की थी। यह सम्मान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर दिया जाता है।

UAE confers ‘Order of Zayed’, the highest civilian award on Prime Minister @narendramodi pic.twitter.com/UioInPsTr6

— All India Radio News (@airnewsalerts) August 24, 2019


दोनों देशों के बीच पीएम मोदी की वजह से संबंध हुए मजबूत
अप्रैल में एक ट्वीट में, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने कहा, 'भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक सामरिक संबंध हैं, दोनों देशों के बीच बने मजबूत संबंध के पीछे मेरे प्रिय दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ है। पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंध को बढ़ावा देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।' बता दें कि भारत और यूएई के बीच साल में लगभग 60 बिलियन डॉलर का कारोबार होता है। इसी तरह यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। गौरतलब है कि अमीरात समाचार एजेंसी के साथ शनिवार को एक खास बातचीत में पीएम मोदी ने बताया कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य को हासिल करने में यूएई भारत का एक खास सहयोगी के रूप में साथ दे सकता है।

पांच ट्रिलियन डॉलर इकोनाॅमी का लक्ष्य हासिल करने में खास सहयोगी बन सकता है UAE : पीएम मोदी

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.