GORAKHPUR: परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग मेरी उड़ान प्रतियोगिता का आयोजन करेगा. यूनीसेफ के सहयोग से ई-पाठशाला के अंतर्गत आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे प्रतिभाग करेंगे. प्रतियोगिता का उद्देश्य पाठ्यक्रम तथा सह पाठ्यक्रम गतिविधिय

GORAKHPUR: परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग मेरी उड़ान प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। यूनीसेफ के सहयोग से ई-पाठशाला के अंतर्गत आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे प्रतिभाग करेंगे। प्रतियोगिता का उद्देश्य पाठ्यक्रम तथा सह पाठ्यक्रम गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करना है। कोविड-19 के दृष्टिगत इस प्रतियोगिता को व्हाट्सएप एवं ई-मेल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि प्राथमिक स्तर पर मेरा गांव विषय पर प्रतियोगिता 10 से 25 जून तक तथा आंकलन की अवधि 25 से 28 जून होगी। परिणाम 30 जून को घोषित होगा। इसी प्रकार मेरा विद्यालय विषय पर प्रतियोगिता 1 से 10 जुलाई तथा आंकलन 20 से 28 जुलाई व परिणाम 30 जुलाई को घोषित होगा। मेरे अभिभावक के लिए प्रतियोगिता 1 से 20 अगस्त तथा आंकलन 20 से 28 अगस्त व परिणाम 30 अगस्त को घोषित होगा। जबकि मेरे अध्यापक के लिए प्रतियोगिता 1 से 20 सितंबर तथा आंकलन 20 से 28 सितंबर व परिणाम 30 सितंबर को घोषित होगा। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए विभिन्न विषयों पर प्रतियोगिता जून में ही आरंभ होकर 28 सितंबर तक चलेगी। अंतिम परिणाम 30 सितंबर को घोषित होगा।

कॉम्प्टीशन के लिए निर्धारित विषय

कॉम्प्टीशन के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए अलग-अलग विषय तय किए गए हैं। प्राथमिक के लिए मेरा गांव, मेरा विद्यालय, मेरे अभिभावक व मेरे अध्यापक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए मेरा विद्यालय, मेरे मित्र, मेरा भविष्य, मेरा कैरियर व कोविड-19 से बचाव है। इन विषयों पर बच्चे चित्रकला, पोस्टर व कथा लेखन प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। कथा लेखन प्रतियोगिता में शामिल बच्चे पांच सौ शब्दों में उपरोक्त विषयों पर कथा लिख सकते हैं। विजेताओं का चयन ब्लाक, जनपद व राज्य स्तर पर किया जाएगा। विजेता चयन की जिम्मेदारी ब्लाक स्तर पर संबंधित ब्लाक के एआरपी टीम, जनपद स्तर पर एसआरजी टीम तथा राज्य स्तर पर राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा गठित चार सदस्यीय टीम की होगी।

Posted By: Inextlive