- दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

- परीक्षा के लिए एलयू समेत 51 कॉलेजों को बनाया गया सेंटर

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी व एफिलिएट डिग्री कॉलेजों में यूजी के विभिन्न कोर्सेस का एनुअल एग्जाम मंगलवार से शुरू हो रहा है। यूनिवर्सिटी में एग्जाम शुरू होने के साथ ही पूरी व्यवस्था की भी अग्नि परीक्षा शुरू होने वाली है। इस बार परीक्षा अपने निर्धारित समय से दो वीक पहले आयोजित की जा रही है। पहला पेपर सोशियॉलजी का रखा गया है, जिसमें सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। ऐसे में सभी जगह समय से पर्चे पहुंचाने से लेकर व्यवस्था दुरुस्त करना एलयू प्रशासन के लिए भी किसी परीक्षा से कम नहीं है।

दस सचल दल रोकेंगे नकल

प्रॉक्टर कार्यालय की ओर से नकल रोकने के लिए दस सचल दस्तों का गठन किया गया है। इसमें एलयू के प्रोफेसरों के साथ कॉलेजों के शिक्षकों को भी शामिल किया गया है। सोशियॉलजी और फिलॉसफी की परीक्षा सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे के बीच होगी इसमें सर्वाधिक स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसके लिए पहली पाली में पांच से छह सचल दस्ते भेजने की व्यवस्था की जा रही है। अन्य दस्तों को शाम की पाली में भेजा जाएगा।

सेंटर्स को नहीं भेजा स्टूडेंट्स का ब्यौरा

सोमवार से ही अव्यवस्था का नजारा समाने आने लगा। मंगलवार से परीक्षा होने वाली है और सोमवार शाम पांच बजे तक परीक्षा विभाग ने प्रॉक्टर कार्यालय को केंद्रवार स्टूडेंट्स की संख्या का ब्योरा नहीं भेजा। ऐसे में किस केंद्र पर सचल दस्ते में कितने लोगों को भेजा जाए, इसकी तैयारी प्रॉक्टर कार्यालय शाम तक नहीं कर पाया। सोमवार देर शाम कई ऐसे स्टूडेंट्स परीक्षा विभाग पहुंचे जिनका एग्जाम फॉर्म ही नहीं भरा था। इनमें सभी कॉलेजों के छात्र-छात्राएं थीं। शाम तक स्टूडेंट परीक्षा विभाग के चक्कर काटते रहे, हालांकि इसमें स्टूडेंट्स की गलतियां ज्यादा थीं। शाम छह बजे कैशियर ऑफिस दोबारा से खुलावाया गया और ऐसे सभी स्टूडेंट्स की फीस जमा कर उन्हें एडमिट कार्ड जारी किए गए।

शिया कॉलेज की छात्राओं का परीक्षा एलयू में

शिया पीजी कॉलेज की बीएससी और बीकॉम की छात्राओं के एडमिट कार्ड पर जेएनडीसी एग्जाम सेंटर्स प्रिंट हुआ है। उनका परीक्षा केंद्र एलयू है। परीक्षा नियंत्रक ने सोमवार को बताया कि बीए की छात्राएं अपने केंद्र पर ही परीक्षा देंगी जबकि बीएससी और बीकॉम की छात्राएं एलयू परीक्षा देने आएंगी। उनके एडमिट कार्ड पर चाहे जो भी केंद्र का नाम छपा हो। उन्हें उसी प्रवेश पत्र से एलयू में परीक्षा की अनुमति मिल जाएगी।

नहीं होंगे प्रबंधतंत्र के लोग

परीक्षा नियंत्रक एसके शुक्ला ने बताया कि जितने भी कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, वहां उनके प्रबंधतंत्र से जुड़े लोगों को हटा दिया गया है। साथ ही केंद्र पर जिस कॉलेज के स्टूडेंट परीक्षा देंगे वहां उस कॉलेज के शिक्षकों की ड्यूटी भी नहीं लगाई गई है। यह निर्देश कॉलेजों को प्रेषित कर दिया गया है। जो भी इसका उल्लंघन करेगा, उस पर कार्रवाई होगी।

Posted By: Inextlive