इविवि पहुंची यूजीसी की एक्सपर्ट कमेटी ने सभी पक्षों से की बातचीत

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में यूजीसी की ओर से गठित एक्सपर्ट कमेटी ने मंडे को कुलपति, शिक्षकों, अधिकारियों एवं छात्रों से मुलाकात की। आईआईएससी बंगलुरू के डॉ। गौतम देशी राजू की अध्यक्षता में गठित कमेटी में शामिल पांच मेम्बर विश्वविद्यालय पहुंचे हैं। इनसे नार्थ हाल में मुलाकात के दौरान शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार के आरोप और हास्टल एलाटमेंट में देरी और असुविधाओं का मुद्दा जोरशोर से उठा। मुलाकात में शामिल सोर्सेस ने बताया कि बातचीत के दौरान विवि के कुछ अधिकारियों की सांस अटकी रही और वे जवाब न देने का मौका तलाशते दिखे। हालांकि, रजिस्ट्रार कर्नल हितेष लव एक्टिव मोड में रहे।

नियम कानून की परिधि में काम

कमेटी के चेयरपर्सन डॉ। गौतम देशी राजू, आईआईएम बंगलुरू के डॉ। जी सबरीनाथन, उत्कल यूनिवर्सिटी के डॉ। क्षितिज मोहन दास, दिल्ली मिनिस्ट्री से आये केपी पांडियन और एक अन्य मेम्बर ने सभी से बातचीत की। शुरूआत में कुलपति प्रो। आरएल हांगलू ने कार्यकाल से पहले विवि में गलत तरीके से एप्वाइंटेड टीचर्स, फाईनेंसियल गड़बडि़यों और अन्य अनियमितताओं के बारे में बताया। कुलपति ने कहा कि उनके कार्यकाल में विश्वविद्यालय नियम और कानून की परिधि में काम कर रहा है। यही कारण है कि उनका विरोध किया जा रहा है।

हास्टल फैसलिटी पर गरम हुए छात्र

कमेटी के आने की जानकारी के बाद बड़ी संख्या में हास्टल से अन्त:वासी भी मिलने पहुंचे। उन्होंने हास्टल एलाटमेंट और पजेशन में देरी का मुद्दा उठाया। छात्रों ने कहा कि हास्टल में उन्हें कोई फैसेलिटी नहीं दी जा रही। एक छात्र ने यह भी कहा कि हास्टल मामले को लेकर हुये बवाल के बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी आई थी। उसने सुनी तो सबकी, लेकिन बाद में कोई लाभ आम छात्रों को नहीं मिल सका।

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में धांधली

कमेटी के चेयरमैन ने डायरेक्ट इंटरव्यू के जरिये शिक्षक भर्ती में लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों को भी टटोलने की कोशिश की। छात्रनेता रजनीश कुमार सिंह रिशू की अगुवाई में पहुंचे छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में धांधली के आरोप लगाये। बैठक में शामिल कुछ शिक्षकों ने बताया कि कमेटी के पास पहले से ही शिक्षक भर्ती को लेकर उठ रहे विवादों की जानकारी थी। दबी जुबान चर्चा रही कि एक डिग्री कॉलेज में हाल ही में सम्पन्न हुये शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार में उन्हीं एक्सपर्ट्स को शामिल किया गया, जिन्होंने दूसरे कॉलेज में जाकर साक्षात्कार लिया था। बता दें कि बिना रिटेन एग्जाम के हो रही असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती का विरोध हो रहा है। डॉ। गौतम देशी राजू ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि कमेटी 15 नवम्बर तक यहां रहेगी। उनसे कोई भी सुबह 09 बजे से इविवि के गेस्ट हाऊस में आकर मिल सकता है।

कमेटी ने इन बातों पर किया फोकस

- विवि को यूजीसी से मिलने वाले पैसे का पूरा यूटिलाइजेशन होना चाहिये

- वीसी ने शिक्षक भर्ती को बताया 100 फीसदी सही

- कमेटी ने कहा शिक्षक भर्ती में नियमों का न हो अतिक्रमण

- आरक्षण की नियमावली के मुताबिक सेलेक्शन के लिये कहा

- वाई फाई फैसेलिटी के सही से काम न करने का मसला भी उठा

- लाईब्रेरी से सभी को किताबें इश्यू किये जाने की मांग उठाई गई

Posted By: Inextlive