- यूजीसी ने देश के सभी यूनिवर्सिटीज को लिखा लेटर

- छात्रों की सुरक्षा के लिए आवश्यक सुझाव मांगा

LUCKNOW: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (यूजीसी) ने देश के सभी यूनिवर्सिटीज को लेटर लिखकर छात्रों के कैम्पस के अंदर और बाहर के सुरक्षा इंतजाम को पुख्ता करने के बारे में उनकी राय मांगी है। यूजीसी ने कहा है कि यूनिवर्सिटी कैम्पस के भीतर और बाहर छात्रों की सुरक्षा एक गम्भीर मुद्दा है। यूनिवर्सिटी और शिक्षण संस्थानों में छात्रों के साथ होने वाले किसी भी प्रकार की घटना को रोकने व इससे सम्बन्धित पक्षों की विचार करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया गया है।

सभी यूनिवर्सिटीज से मांगी राय

यूजीसी ने छात्रों की सुरक्षा के सम्बन्ध में सभी यूनिवर्सिटीज को अपनी राय आयोग को भेजने के लिए कहा है। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज से कहा है कि वह छात्रों को शैक्षिक दौरों, पर्यटन व औद्योगिक दौरों पर ले जाने या साहसी खेलकूद की गतिविधियों और संस्थान के परिसर से बाहर आयोजित की जाने वाली और अन्य आधिकारिक रूप से होने वाली गतिविधियों में क्या-क्या सावधानियां रखी जानी चाहिए। यूनिवर्सिटी को अपने सुझाव भेजने के लिए यूजीसी की ओर से एक प्रपत्र भी जारी किया गया है। जिसमें, सुरक्षा से जुड़े बिंदु, उच्च शिक्षा संस्थानों का दायित्व, अभिभावकों का दायित्व और छात्रों के दायित्व के बारे आठ क्रम में अपनी राय यूजीसी को भ्ोजनी है।

तीन वीक में भेजनी है राय

यूजीसी के सचिव प्रो। डॉ। जयपाल एस संधू ने सभी यूनिवर्सिटी इस सम्बन्ध में अपनी राय भेजने के लिए तीन वीक का समय दिया हैं। जो सीधे यूजीसी की ओर से जारी ईमेल cppiisection@gmail.co पर भेज सकते हैं।

Posted By: Inextlive