- यूजीसी ने राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी को जारी की न्यू कोर्स लिस्ट

- डीडीयूजीयू समेत सभी राजर्षि टंडन स्टडी सेंटर्स के जरिए हाउस वाइफ्स से लेकर नौकरी पेशा ले सकेंगे दाखिला

GORAKHPUR: सेना के जवानों के लिए खाना बनाने वाले कुक हों या फिर घर संभालने वाली गृहणियां, राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए कुकिंग में एक्सपर्ट बन सकते हैं। यूजीसी ने बीएससी ह्यूमन न्यूट्रिशन व एमएससी फूड एंड न्यूट्रिशन समेत 9 न्यू कोर्सेज लॉन्च किए हैं। जिनमें हाउस वाइफ्स से लेकर नौकरीपेशा लोग एडमिशन ले सकते हैं। यूजीसी की तरफ से राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी इन कोर्सेज की लिस्ट जारी की गई है। यहां डीडीयूजीयू समेत सभी राजर्षि टंडन स्टडी सेंटर्स के जरिए इन कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है। कोर्सेज के संचालन के लिए प्रदेश के सभी स्टडी सेंटर्स पर भी निर्देश जारी कर दिया गया है।

11 न्यू कोर्सेज में होंगे एडमिशन

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की तरफ से राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी को जुलाई से 11 नए कोर्स चलाने के लिए लिस्ट जारी की गई है। इसके लिए यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। केएन सिंह ने प्रदेश के सभी स्टडी सेंटर्स को-ऑर्डिनेटर को न्यू कोर्सेज के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ एडमिशन प्रोसेस के बारे में भी निर्देशित कर दिया है। उन्होंने बताया कि सत्र 2019-20 से न्यू कोर्स लांच किए गए हैं ये सभी कोर्स न सिर्फ युवाओं के लिए हैं बल्कि गवर्नमेंट व नॉन गवर्नमेंट इंप्लॉइज भी इनमें एडमिशन ले सकते हैं। इन कोर्सेज से सबसे ज्यादा लाभ बॉर्डर पर तैनात सेना के जवान या फिर गृहणियों को होगा। उन्होंने बताया कि जो लोग ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर नौकरी में चले जाते हैं, आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें मौका नहीं मिलता है। ऐसे में इस तरह के सर्विसमैन को इस कोर्स का लाभ मिलेगा। अभी आर्ट स्ट्रीम में डिस्टेंस लर्निग के सबसे ज्यादा कोर्सेज संचालित होते रहे हैं लेकिन साइंस में मास्टर कोर्स नहीं थे। जिसे देखते हुए यह कोर्स यूजीसी की तरफ से लॉन्च किए गए हैं। इस सत्र से दाखिले की प्रक्रिया भी सभी स्टडी सेंटर्स पर शुरू हो जाएगी। डीडीयूजीयू राजर्षि टंडन स्टडी सेंटर के को-ऑर्डिनेटर प्रो। संजीत गुप्ता बताते हैं कि इन कोर्सेज के तहत स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल देने के साथ हफ्ते में क्लासेज भी चलाई जाएंगी।

2019-20 सेशन में पढ़ाए जाएंगे ये नए कोर्स

- बैचलर ऑफ साइंस (ह्यूमन न्यूट्रीशन)

- मास्टर ऑफ आ‌र्ट्स (होम साइंस)

- मास्टर ऑफ साइंस (फूड एंड न्यूट्रीशन)

- मास्टर ऑफ साइंस (केमेस्ट्री)

- मास्टर ऑफ साइंस (एंवायरनमेंटल साइंस)

- मास्टर ऑफ ऑर्ट्स (जियोग्रफी)

- मास्टर ऑफ साइंस (मैथमेटिक्स)

- मास्टर ऑफ साइंस (फिजिक्स)

- मास्टर ऑफ साइंस (जूलॉजी)

वर्जन

यूजीसी की तरफ से न्यू कोर्स संचालन के लिए लिस्ट आई है। प्रदेश के सभी स्टडी सेंटर्स पर इन न्यू कोर्सेज में जल्द एडमिशन होंगे। इसकी जो प्रक्रिया है सभी स्टडी सेंटर को भेज दी गई है।

- प्रो। केएन सिंह, वीसी, राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive