UGC ने कहा IIPM को डिग्री देने की मान्‍यता नहीं

2013-02-16T13:34:36Z

A warning has been issued by the UGC University Grants Commission via a public notice saying that IIPM Indian Institute of Planning and Management is not an authorized university and does not have any rights to grant degrees

"PLEASE BE AWARE OF UNAUTHORIZED INSTITUTIONS". आप इस तरह के इंस्टीट्यूट्स से डिग्री तो हासिल कर सकते हैं मगर आपकी यह डिग्री जॉब और हायर एजुकेशन के लिए मान्य नहीं होगी. यह नोटिस जारी किया है यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन(यूजीसी) ने. इस नोटिस में कहा गया है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लैनिंग एंड मैनेजमेंट(आईआईपीएम) मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट नहीं है और इसके पास डिग्री देने की मान्यता नहीं है.
UGC ही नहीं AICTE में भी रजिस्टर नहीं IIPM

यूजीसी ने जो नोटिस जारी किया है उसमें कहा गया है कि आईआईपीएम यूजीसी ही नहीं बल्िक टैक्िनकल एजुकेशन के लिए इंस्टीट्यूशन्स को रजिस्टर करने वाली संस्था ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टैक्िनकल एजुकेशन(एआईसीटीई) से भी रजिस्टर नहीं है. एआईसीटीई ने भी आईआईपीएम की 18 ब्रांचों को पूरे देश में बिना रजिस्ट्रेशन के चलने वाले 330 इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में रखा है. यूजीसी एक्ट 1956 के सेक्शन 2(एफ) के अनुसार आईआईपीएम को यूनिवर्सिटी की मान्यता नहीं है. यूजीसी के इसी एक्ट के सेक्शन 22 के तहत आईआईपीएम के पास यह अधिकार नहीं है कि वह यूजी और पीजी लेवल की डिग्री दे सके.
Students के लिए wake up call
यूजीसी ने कहा है कि नोटिस जारी होने के बाद भी अगर कोई स्टूडेंट इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेता है तो फिर इसके लिए यूजीसी जिम्मेदार नहीं होगा. इस नोटिस में स्टूडेंट्स से अपील की गई है कि इंतजार मत करिए, इस नोटिस को आप जितना स्प्रेड कर सकते हैं करिए ताकि कोई स्टूडेंट अंजाने में वहां एडमिशन न ले. इसके अलावा यूजीसी ने स्टूडेंट्स से यह भी कहा है कि आप आरआईटी के तहत इंस्टीट्यूट से जानकारी लीलिए. वैसे आईआईपीएम की देशभर में 18 ब्रांच हैं. जिसमें वह बीबीए, एमबीए, एग्जक्यूटिव एमबीए और बीसीए की डिग्री देता है.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.