केस-1

कर्मचारी नगर की रहने वाली आरती वर्मा को 5 महीने पहले उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन मिला था। अब वह राजेंद्रनगर अपने नए मकान में आकर रहना चाहती है, लेकिन उनका गैस कनेक्शन ट्रांसफर नहीं हो रहा है। जिससे आरती काफी परेशान हैं।

केस-2

बदायूं रोड निवासी प्रियंका तिवारी के हसबैंड एक प्राइवेट बैंक में काम करते हैं। उनका ट्रांसफर शाहजहांपुर हो गया है। जब उन्होंने गैस एजेंसी जाकर कनेक्शन सरेंडर करने की बात कही तो एजेंसी संचालक ने उज्ज्वला कनेक्शन सरेंडर करने से मना दिया।

BAREILLY:

यह समस्या सिर्फ इन्हीं दोनों की नहीं है। बरेली में ऐसे दर्जनों उज्ज्वला कनेक्शन धारक हैं, जो कि इस समस्या से जूझ रहे हैं। किसी और के नाम गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने, मकान बदलने या नौकरी में किसी दूसरे शहर ट्रांसफर होने पर चाह कर भी लोग अपना गैस कनेक्शन ट्रांसफर या सरेंडर नहीं करा पा रहे हैं। जिससे उनके सामने महंगे दाम पर नया गैस कनेक्शन लेने के सिवाय और कोई चारा नहीं बच रहा है।

नया कनेक्शन लेना मजबूरी

बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 2 लाख लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन बांटे गए हैं। सिक्योरिटी मनी जमा नहीं करनी है। वहीं चूल्हा लोन पर दिए जा रहे हैं। मसलन, सब्सिडी का पैसा एडजेस्ट होते रहता है, लेकिन योजना के तहत मिले गैस कनेक्शन कहीं और ट्रांसफर नहीं होने से लोगों को सामान्य गैस कनेक्शन लेने पड़ रहे हैं। जिसके लिए उन्हें 5 से 6 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। नया गैस कनेक्शन लेने का एक बड़ा रीजन यह भी है कि जिस नए एड्रेस पर वह जा रहे हैं, उस एरिया में संबंधित एजेंसी की गैस ही सप्लाई नहीं हाेती है।

नियम की दे रहे दुहाई

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उज्ज्वला कनेक्शन एक योजना के तहत दिया गया है। जिसके कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन हैं। शासन स्तर पर लाभार्थियों को चुना गया है। ऐसे में किसी और के नाम गैस कनेक्शन ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। यहीं नहीं ज्यादातर कनेक्शन लोन पर बंटे हैं। ऐसे में एड्रेस और नाम पता चेंज होने से मुश्किल हो सकती है। सिर्फ सामान्य गैस कनेक्शन ही ट्रांसफर हो रहे हैं। उज्ज्वला के तहत बंटे गैस कनेक्शन नहीं।

लाभार्थियों की लिस्ट शासन से मिली है। ऐसे में किसी और के नाम गैस कनेक्शन ट्रांसफर नहीं हो सकता। कई कनेक्शन लोन पर भी चल रहे हैं।

रोहन दलाल, सेल्स ऑफिसर, आईओसी

इस तरह का कोई न कोई मामला हर दूसरे-तीसरे दिन आ ही जाता है। जब लोग कहते हैं गैस कनेक्शन ट्रांसफर करवाना है। सामान्य कनेक्शन तो ट्रांसफर हो जाता है, लेकिन उज्ज्वला योजना के तहत दिया गया गैस कनेक्शन ट्रांसफर नहीं हो पाता है।

उत्कर्ष भारद्वाज, ओनर, गैस एजेंसी

Posted By: Inextlive