- बीपीएल के अलावा पांच अन्य केटेगरी के लोगों को जोड़ा गया

- बीपीएल के अलावा पांच अन्य केटेगरी के लोगों को जोड़ा गया

BAREILLY:

BAREILLY:

फ्री गैस कनेक्शन बीपीएल के अलावा बाकी लोगों को भी मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने अधिक से अधिक लोगों तक डोमेस्टिक गैस पहुंचाने के लिए योजना का दायरा बढ़ा दिया है। सरकार ने पांच और नई केटेगरी के लोगों को शामिल किया है। जिनको फ्री गैस कनेक्शन मिल सकेगा। यह नई योजना उज्ज्वला नहीं बल्कि उज्ज्वला प्लस के नाम से शुरू की गई है।

एक अप्रैल से नई व्यवस्था

एक अप्रैल ख्0क्8 से उज्ज्वला प्लस योजना के तहत गैस कनेक्शन बांटने का काम किया जाएगा। एलपीजी कंपनियों ने अपनी-अपनी गैस एजेंसियों को नई गाइड लाइन जारी कर दी है, जिसमें उन्होंने उज्ज्वला प्लस के बारे में बताया है। जैसे- किस-किस केटेगरी के लोगों को योजना के तहत गैस कनेक्शन बांटने हैं, क्या डॉक्यूमेंट चाहिए आदि। योजना का लाभ लोगों को मिल सके इसके लिए फिलहाल सिस्टम में प्रोविजन लाने का काम किया जा रहा है। ताकि, एक अप्रैल से गैस कनेक्शन बांटने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

पात्र को भी नहीं मिल सका था कनेक्शन

इसके पहले उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को कनेक्शन बांटने का काम किया गया था। केंद्र सरकार ने एलपीजी कंपनियों को ख्0क्क् की जनगणना के आधार पर एक डाटा सौंपा था। लेकिन इस डाटा में कई पात्र लोगों के नाम नहीं थे। इसके चलते उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सका। अब उज्जवला प्लस योजना के तहत मैक्सिमम लोग फ्री गैस कनेक्शन पाने के दायरे में आ जाएंगे।

एक नजर

- म्क् जिले में गैस एजेंसियां।

- भ् लाख एलपीजी उपभोक्ता।

उज्ज्वला के तहत अभी तक बांटे गए कनेक्शन

- भ्7,भ्फ्फ् कनेक्शन आईओसी।

- ब्ख्,0क्7 कनेक्शन बीपीसी।

- फ्क्,7ब्क् कनेक्शन एचपीसी।

उज्ज्वला प्लस में इनको मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

क्- ऑल एससी, एसटी हाउसहोल्ड

आवेदन पत्र के साथ इस केटेगरी की सभी महिला आवेदकों को जाति का सर्टिफिकेट, राशन कार्ड की प्रति, महिला और पति या परिवार के किसी अन्य वयस्क सदस्य का आध्ार कार्ड।

ख् - अंत्योदय कार्ड धारक

आवेदक को अंत्योदय कार्ड की प्रति, महिला और पति या किसी अन्य वयस्क सदस्य का आधार कार्ड और बैंक पासबुक।

फ् - पीएम आवास योजना लाभार्थी

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी। आवेदन के समय आधार कार्ड और बैंक पासबुक देना होगा। सीडीओ से लिस्ट लेकर एजेंसियों को गैस कनेक्शन बांटने हैं।

ब्- जंगल के आसपास

जंगल के आसपास रहने वाले परिवार। ऐसे परिवार की लिस्ट तैयार की जाएगी। आवेदन के समय आधार कार्ड और बैंक पासबुक की प्रति देनी होगी।

भ्- मोस्ट बैकवर्ड क्लास

इसकी लिस्ट ऑनलाइन अवलेबल नहीं है। लिस्ट तैयार करा कर गैस एजेंसियों को दी जाएगी। आधार कार्ड और बैंक पासबुक जरूरी।

नेक्स्ट मंथ से उज्ज्वला प्लस के तहत गैस कनेक्शन बांटने का काम किया जाएगा। इसके लिए एलपीजी कंपनियों की गाइड लाइन मिल चुकी है। बीपीएल के अलावा भ् और केटेगरी के लोगों को उज्ज्वला प्लस में शामिल किया गया है।

उत्कर्ष भारद्वाज, प्रोपराइटर, गैस एजेंसी

Posted By: Inextlive