चर्चे में राजशाही एक राजकुमार का डीएल सरेंडर तो एक राजकुमारी नहीं लड़ पाएंगी चुनाव

2019-02-11T17:03:25Z

राजशाही परिवार इन दिनों काफी चर्चा में है। ब्रिटेन के राजकुमार ने अपना डीएल सरेंडर कर दिया है तो दूसरी ओर थाईलैंड की राजकुमारी चुनाव नहीं लड़ पाएंगी।

कानपुर। थाईलैंड और ब्रिटेन का राजघराना इन दिनों काफी चर्चा में है। आईएएनएस के अनुसार, एक महीने पहले हुए कार हादसे के बाद 97 वर्षीय ब्रिटेन के राजकुमार फिलिप ने अपना ड्राइविंग लाइसेंस को सरेंडर कर दिया है। बकिंघम पैलेस ने इस बात की जानकारी दी। पैलेस ने शनिवार को एक बयान में कहा, 'सावधानी से विचार करने के बाद, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ने अपने ड्राइविंग लाइसेंस को स्वेच्छा से सरेंडर करने का निर्णय लिया है।' बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति फिलिप पिछले महीने अपनी लैंड रोवर कार से कहीं जा रहे थे, तभी उनकी कार इंग्लैंड के नॉरफॉक में रानी के सैंड्रिंघम एस्टेट के पास रोड पर एक अन्य कार के साथ टकरा गई। इस हादसे में एम्मा फेयरवेदर नाम की एक महिला घायल हो गई। बाद में प्रिंस ने अपनी गलती पर उस महिला से मांफी मांगी।

राजनीतिक पार्टी को किया बैन

इसके अलावा, थाईलैंड में राजकुमारी को प्रधानमंत्री कैंडिडेट के लिए नामित करने वाली राजनीतिक पार्टी पर आम चुनाव में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 67 वर्षीय राजकुमारी उबलारत्न राजकन्या सिरिवाधना बरनावाडी ने शुक्रवार को बताया था कि वह थाईलैंड की मशहूर राजनीतिक पार्टी 'थाई रक्षा चार्ट पार्टी' की ओर से प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार होंगी। उनकी घोषणा के कुछ ही देर बाद राजकुमारी के छोटे भाई, राजा महा वजिरलॉन्गकोर्न ने एक बयान जारी किया कि राजनीति में जाने का राजकुमारी का यह फैसला गलत है और शाही परिवार के सदस्यों को यह सब सोभा नहीं देता है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने भी राजकुमारी को पीएम कैंडिडेट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। फिलहाल, जंटा नेता, प्रथुथ चान-ओछा भी प्रधानमंत्री पद के लिए दौड़ में हैं। रविवार को, एक कार्यकर्ता ने कहा कि वह थाई रक्षा चार्ट पार्टी को अयोग्य घोषित करने के लिए एक याचिका दायर करेगा, जिसने राजकुमारी को नामांकित किया है। इसपर पार्टी ने कहा है कि वह राजा के संदेश को स्वीकार करेगी और देश के समस्याओं को हल करने के लिए वह चुनावी क्षेत्र में आगे बढ़ेगी।

एजेंसी इनपुट सहित

लैंडिंग से पहले सो गया पायलट, फ्लाइट पहुंची शहर से बाहर


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.