ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : हजारीबाग जिले के बरही एसडीओ ज्योत्सना सिंह के नेतृत्व में सोमवार को बरही साधनापुरी कॉलोनी में संचालित आस्था क्लिीनीक में अचानक छापामारी की गई। इस दौरान एक अल्ट्रा साउंड मशीन को जब्त किया गया। बताया जाता है कि उक्त क्लिनिक में लिंग परीक्षण व भ्रुण हत्या का अवैध करोबार के बारे में डीसी के समक्ष चंदवारा के राजकुमार यादव ने लिखित शिकायत की थी। डीसी ने बरही एसडीओ को जांच का निर्देश दिया था। इसी आलोक में एसडीओ ने औचक कार्रवाई की। एडीओ ज्योत्सना सिंह ने बरही अनुमंडलीय चिकित्सा प्रभारी डॉ एसएसपी सिंह के साथ लेकर छापामारी किये।

नहीं था रजिस्टर

एसडीओ ज्योत्सना सिंह ने बताया कि छापामारी के क्रम में पाया गया कि रिसेप्शन टेबल पर कोई पंजी नहीं मिली। दीवार पर लिखा था कि यहां अल्ट्रासाउण्ड नहीं होता। जबकि वहां अल्ट्रासाउण्ड मशीन पर डा। सविता कुमारी 4-5 माह की गर्भवती एक महिला की लिंग जांच करती पाई गई। क्लिनिक में सीसी कैमरा भी लगी है। वहीं क्लिनिक में कुछ और भी अनियमितता बरते जाने की भी बात की। वहीं बताया गया कि वे जांच रिपोर्ट डीसी को भेजेंगे। जांच के दौरान आस्था क्लिनिक के संचालक डॉ अनिल कुमार उपस्थित नहीं थे। सूचना मिलते ही वे एसडीओ से भेंट कर अपना पक्ष रखते हुए बताया कि अल्ट्रा सांउड मशीन को क्लिनिक में वैध तरीके से चलाया जाता है। उनके उक्त क्लिनिक में किसी प्रकार का लिंग परीक्षण, गर्भपात या भ्रुण हत्या नहीं किया जाता है।

एएनएम से अभद्र व्यवहार के आरोप की होगी जांच

उपायुक्त मुकेश कुमार के जनता दरबार में सोमवार को जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से कुल 11 आवेदन आए। उपायुक्त ने सभी फरियादियों के आवेदनों को संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतु भेजते हुए अविलम्ब निबटारा करने का निदेश दिया। साथ ही आवेदनों का शीघ्र निबटारा करते हुए प्रतिवेदन प्रेषित करने का निदेश दिया।

Posted By: Inextlive