-दो एफआईआर बिथरी चैनपुर और दो एफआईआर कैंट थाने में दर्ज

BAREILLY: खजुरिया ब्रहम्मान की कांवड़ अब उमरिया होकर नहीं निकलेगी। हिंदू संगठनों ने शुक्रवार दोपहर बाद कांवड़ न निकालने का ऐलान कर दिया। अब अगले वर्ष भव्य आयोजन के साथ कांवड़ निकालने की बात कही है। दूसरी ओर शुक्रवार को भी उमरिया और नकटिया में अधिकांश दुकानें बंद रहीं। पुलिस ने 55 नामजद और 900 अज्ञात लोगों के खिलाफ 4 एफआईआर दर्ज की हैं। बिथरी चैनपुर थाना में दो और कैंट थाना में दो एफआईआर दर्ज की गई हैं। इन एफआईआर में बवाल, सरकारी काम में बाधा, धार्मिक भावनाओं को भड़काने, जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करने और धारा 144 के उल्लंघन की धाराएं लगाई हैं।

समय पर नहीं चढ़ पाता जल

गुरुवार रात मंदिर पर धरना जारी था। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। हिंदू संगठनों की मांग थी कि बवाल करने और हथियार लेकर कांवड़ रोकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। प्रशासन ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया और बवालियों पर दर्ज एफआईआर के बारे में बताया। फिर शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे ऐलान हुआ कि कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जाएगी, क्योंकि यदि अब कांवड़ लेकर भी जाते हैं तो समय पर वापस आकर जल नहीं चढ़ा सकेंगे।

तीन बार की कोशिश

12 अगस्त

19 अगस्त

23 अगस्त

215 लोगों पर कराई रिपोर्ट

जत्थेदार किशनलाल का आरोप है कि वह हर वर्ष उमरिया के रास्ते कांवड़ लेकर जाता था। लेकिन इस बार उमरिया सैदपुर निवासी नसीम खां मुर्गी फार्म वाले, शराफत जिला पंचायत सदस्य, जलालुद्दीन प्रधान, अथर हाजी, गौसुद्दीन, आजम खां उर्फ राजा, नूर मोहम्मद, अबरार, अबरार खां, रजीउद्दीन उर्फ पप्पू, नुरुद्दीन, शरीफ खां, इस्लाम नेता, छोटा रजा बख्स समेत 15 नामजद और करीब 200 अज्ञात ने कांवड़ निकालने से रोक दिया और सभी हथियार लेकर खजुरिया मार्ग पर आ गए।

एसआई ने 508 पर की कार्रवाई

वहीं बिथरी चैनपुर में एसआई सुभाष चंद्रा ने उमरिया निवासी शराफत अली हाजी, मुश्ताक खां, नसीम उर्फ वसीम, जलालुद्दीन, पूर्व प्रधान रिहानुद्दीन, ऐनुद्दीन और कबीर बीडीसी, राजा उर्फ आजम खां के खिलाफ कांवड़ निकलने की अफवाह फैलाने, धार्मिक उन्माद फैलाने, जिसकी वजह से करीब 500 लोग खजुरिया रोड व अन्य रोड के साथ हाइवे पर आ गए और रास्ता जाम कर दिया। यह सभी हथियार लेकर आ गए और नारेबाजी करने लगे। हालात काबू करने के लिए यलो स्कीम लागू की गई और फोर्स ने मोर्चा संभाला।

-------------------

कैंट में 228 लोगों पर एक्शन

कैंट थाना में इंस्पेक्टर धर्मेद्र गुप्ता ने दोनों पक्षों पर धारा 144 के उल्लंघन के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें 28 लोगों को नामजद और 200 लोगों के अज्ञात में नाम शामिल किए गए हैं। कैंट में जलालुद्दीन, हाजी शराफत, पप्पू, अनीस, भूरा, तौसीफ, शाहिद, अहमद रजा, शाहिद अहमद, भूरा, इकरार हुसैन, अजीम, रियासत, अजहरुद्दीन, आसिफ, इरशाद अली, सोनू, नजीमुद्दीन, सज्जाद हुसैन, इसरार हुसैन, पवन, मिथुन, राजू, ओमप्रकाश, रोहन, राजू, अशोक और दीपक हैं।

----------------------

धार्मिक स्थल से ऐलान न करने पर हमला

कैंट में ठिरिया निजावत खां वार्ड नंबर 2 निवासी शाहिद ने एफआईआर दर्ज कराई है कि उमरिया और खजुरिया में चल रहे विवाद में उससे ठिरिया निवासी अशफाक, इस्तियाक खां, रजब अली, साकिब पप्पू और एक अज्ञात ने उनसे धार्मिक स्थल से उमरिया से कांवड़ निकलने का विरोध करने और लोगों को इकट्ठा करने का ऐलान करने के लिए कहा। जब उसने मना किया तो सभी ने मिलकर उसके साथ मारपीट की। उसके घर में घुसकर उसके भाई के साथ भी मारपीट की।

Posted By: Inextlive