-सड़क के नीचे दफन जलनिगम का घोटाला एक के बाद एक कर आ रहा है सामने

-बड़ा चौराहा पर फूटे फौव्वारे की जगह क्रैक एयर वॉल्व पाइप बगैर लॉक कैप के निकला

KANPUR : थर्सडे को बड़ा चौराहा पर तीन घंटे तक छूटे पानी के फौव्वारे के लिए खुदाई की गई तो सड़क के नीचे दफन जलनिगम की करतूत खुलकर सामने आ गई। जलनिगम सोर्सेज की मानें तो बड़ा चौराहा स्थित मॉल के सामने लगा एयर वॉल्व पाइप क्रैक पाया गया है। वहीं पाइप लाइन की लेवलिंग को लेकर भी सवालिया निशान उठ रहे हैं। वहीं जलनिगम के अफसर लीपापोती करने में लगे हुए हैं। वह फूलबाग इंटरमीडिएट पम्पिंग स्टेशन के वॉल्व बन्द होने की वजह से लीकेज बता रहे हैं। कुल मिलाकर जलनिगम के पाइप लाइन बिछाने में गड़बड़ घोटाले का खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है। जलनिगम के चीफ इंजीनियर एके त्यागी सहित अन्य अफसरों ने इस मामलों को लेकर शुक्रवार को निरीक्षण भी किया।

सही से नहीं जोड़ा गया

थर्सडे की दोपहर बड़ा चौराहा पर सड़क फाड़कर पानी के फौव्वारे फूटने लगे थे। जिससे सड़क तालाब बन गई। घंटों पानी के फौव्वारे फूटते रहने के कारण पुलिस को ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा था। लाइन में एयरवॉल्व पाइप क्रैक मिला, उसमें लॉक कैप(ब्लाइंड फ्लेंज) भी गायब मिली। जलनिगम सोर्सेज के मुताबिक पहले बड़ा चौराहा स्थित मॉल के सामने एयर वाल्व लगाने की प्लानिंग की गई थी। जीआरपी पाइप लाइन काटकर एयर वॉल्व पाइप लगाने का काम भी शुरू किया गया। लेकिन बाद में मेघदूत तिराहा के पास ऊंचाई मिलने पर एयर वॉल्व पाइप लगा दिया। बड़ा चौराहा मॉल के सामने एयर वॉल्व पाइप को सही से ज्वाइंट नहीं किया गया। हालांकि अफसर इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं।

------------------

फूलबाग तक पानी पहुंच गया था, वहां वॉल्व बन्द होने की वजह से बड़ा चौराहा स्थित बन्द एयर वॉल्व पर प्रेशर पड़ा और वह क्रैक कर गया। खुदाई करके सही कर दिया गया है।

-राकेश चौधरी, प्रोजेक्ट मैनेजर, जल निगम।

Posted By: Inextlive