16, 17 एवं 18 जून को होना है अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट

पैंसठ हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों को देनी है परीक्षा

बिजली पानी की करनी होगी विशेष व्यवस्था

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन (2014-15) में चल रही दाखिले की प्रक्रिया के तहत छात्र संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी अंडर ग्रेजुएट (बीए, बीएससी, बीकाम व अन्यय) प्रवेश परीक्षा का आयोजन सोमवार से शुरू होगा। तीन दिनों तक चलने वाली यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सभी परीक्षा केन्द्रों से कहा गया है कि वे गर्मी को ध्यान में रखते हुए बिजली और पानी की चाक-चौबन्द व्यवस्था रखें। जिससे परीक्षार्थियों को कोई असुविधा न हो। परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से आधा घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पहुंचकर रिपोर्टिग करवानी होगी।

एडमिट कार्ड को लेकर परेशान छात्र

उधर, परीक्षा के आयोजन से पहले एक बड़ी प्राब्लम यह देखने को आ रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले तमाम छात्र प्रवेश भवन पर फोन करके एडमिट कार्ड जारी होने के बारे में पूछ रहे हैं। जबकि यूजी के एडमिट कार्ड ऑनलाइन किए गए हैं। घर तक एडमिट कार्ड भेजने का इस बार कोई विकल्प नहीं है। छात्रों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन जारी किए गए एडमिट कार्ड जरुर साथ लाएं। वरना उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि परीक्षार्थी ओएमआर पर बुकलेट नम्बर, बुकलेट कोड और रोल नम्बर का जिक्र जरुर करें। पूर्व की प्रवेश परीक्षाओं में कई छात्र नम्बर और कोड का जिक्र करना ही भूल गए हैं।

पहले दिन होगी बीए की परीक्षा

तीन दिनों तक चलने वाली प्रवेश परीक्षा के पहले दिन मंडे को बीए प्रवेश परीक्षा के लिए इलाहाबाद में 23 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 18 हजार छात्र परीक्षा देंगे। इसके अलावा बनारस में 1548, लखनऊ 1033, गोरखपुर 831, बरेली 162, भोपाल 75, पटना 202, दिल्ली 154 और विलासपुर में 19 परीक्षार्थी यह परीक्षा देंगे। इलाहाबाद को छोड़कर बाकी जगहों पर एक एक परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा होगी। परीक्षा का समय दिन में नौ से ग्यारह बजे के बीच होगा।

नौ शहरों में बीएससी की परीक्षा

दूसरे दिन 17 जून को होने वाली बीएससी की परीक्षा के लिए इलाहाबाद के 30 परीक्षा केन्द्र पर 19,100 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके अलावा बनारस के चार परीक्षा केन्द्रों पर चार हजार, लखनऊ के चार परीक्षा केन्द्र पर 3300, गोरखपुर के दो परीक्षा केन्द्र पर 2200, बरेली के एक परीक्षा केन्द्र पर 552, भोपाल के एक परीक्षा केन्द्र पर 166, पटना के एक परीक्षा केन्द्र पर 188, दिल्ली के एक परीक्षा केन्द्र पर 331 और विलासपुर के एक परीक्षा केन्द्र पर 39 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा का समय दिन में नौ से ग्यारह के बीच होगा।

18 जून को केवल 12 परीक्षा केन्द्र

तीसरे दिन 18 जून को होने वाली बीकाम, बीएफए, बीम्यूज, बीएस (जीडी) और बीपीई परीक्षा के लिए सबसे कम परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें इलाहाबाद के चार परीक्षा केन्द्र पर म्भ्00 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बीकाम की परीक्षा का आयोजन दिन में तीन से पांच एवं बाकी परीक्षाओं का आयोजन सुबह नौ से ग्यारह के बीच होगा। बीएफए के परीक्षार्थियों को परीक्षा का विस्तृत ब्यौरा विजुअल आर्ट डिपार्टमेंट से प्राप्त करने को कहा गया है।

Posted By: Inextlive