- बिजली चोरी रोकने के लिए बिजलीघर परेड, साइकिल मार्केट सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में बिछेगी अंडरग्राउंड केबल

- केस्को ऑफिसर्स ने हजरतगंज की तरह ट्रेंच बनाकर अंडरग्राउंड केबल बिछाने की तैयारी शुरू की

-बनने लगा एस्टीमेट, आधा मीटर चौड़ी होगी ट्रेंच

KANPUR: बिजली चोरी रोकने के लिए केस्को दो सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर अंडरग्राउंड केबल बिछाएगा। इसके लिए केस्को ऑफिसर्स ने हजरतगंज जाकर ट्रेंच बनाकर बिछाई गई केबल का प्रोजेक्ट देखा है। अब वे इसी आधार पर अंडरग्राउंड केबल बिछाने का एस्टीमेट तैयार करने में जुट गए हैं।

70 करोड़ का प्रोजेक्ट पास

गौरतलब है कि बिजली चोरी में अव्वल इलेक्ट्रिसिटी हाउस परेड डिवीजन के बिजलीघर परेड व साइकिल मार्केट सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में अंडरग्राउंड केबल बिछाने की केस्को ने तैयारी की है। करीब 70 करोड़ का ये प्रोजेक्ट यूपीपीसीएल से पास हो चुका है। इस प्रोजेक्ट के तहत कटियाबाजी रोकने के लिए इन सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में ओवरहेड इलेक्ट्रिसिटी लाइन की जगह केस्को अंडरग्राउंड केबल बिछाएगा।

फाल्ट पकड़ने में होगी आसानी

हजरतगंज, लखनऊ में ट्रेंच बनाकर केबल बिछाई गई। जिससे कि केबल फाल्ट होने पर उसकी पकड़ करने में आसानी रहती है। केस्को ऑफिसर मनीष गुप्ता ने बताया कि हजरतगंज की तर्ज पर ही दोनों सबस्टेशन से जुड़े एरिया में आधा मीटर चौड़ी ट्रेंच बनाई जाएगी। इसमें केबल दौड़ाई जाएगी, लेकिन कुछ मोहल्लों में सकरी गलियों में ट्रेंच नहीं बन सकेगी। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। चीफ इंजीनियर एके कोहली ने कहा कि ऐसी जगहों पर एबीसी आदि उपाय किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive