RANCHI: पुलिस मुख्यालय में पोस्टेड हैं कमर दर्द और घुटने के मरीज। इस बीमारी के पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि दिन भर कुर्सी पर बैठ कर फाइल बनाने तथा ऊपर नीचे फाइल लाने, उम्र का बढ़ता दायरा सबसे बड़ा कारण है। गुरुवार को मेगा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन पुलिस मुख्यालय में किया गया। इसमें 437 कर्मचारियों की जांच की गई। रिपोर्ट के मुताबिक, 100 में तीस प्रतिशत पुलिसकर्मियों में घुटने व कमर दर्द की शिकायत मिली। शिविर का आयोजन मां रामप्यारी अस्पताल ने किया था, जिसका उद्घाटन डीजीपी डीके पांडेय ने किया।

किया गया जागरूक

शिविर में अस्पताल के मुख्य चिकित्सक डा। एसएन यादव ने बताया कि यह जांच शिविर हड्डियों की मजबूती पर आधारित था। इसमें स्वास्थ्य जागरूकता के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने की दिशा में जागरूक किया गया। हड्डी शरीर का स्टोर रूम होता है जो शरीर की मांसपेशियों तक कैल्शियम को पहुंचाता है। इसकी कमी से कमर, घुटने का दर्द होता है। यह बीमारी व्यायाम नहीं करने वाले व शुगर के मरीजों को होती है।

एक्सरसाइज करने की सलाह (बॉक्स)

शिविर में डाक्टरी सलाह के साथ-साथ फिजियोथेरेपी व व्यायाम करने की नसीहत दी गई। बताया गया कि फिजियोथेरेपी व व्यायाम नहीं करने वाले, हरदम तनाव में रहने वाले, मधुमेह वाले मरीजों में इस तरह की बीमारियां होती हैं। इससे हड्डियां कमजोर होती हैं। डीजीपी ने अस्पताल प्रबंधन से पुलिस के सभी वाहिनी में ऐसे शिविर लगाने का अनुरोध किया।

Posted By: Inextlive