- एआईसीटीई एक जैसा करिकुलम बनाने की कर रही तैयारी

- जुलाई से लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिलेबस सिस्टम

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: इंजीनियरिंग संस्थानों में अब एक जैसा सिलेबस होगा। स्टूडेंट्स को मौजूदा मांग के अनुसार तैयार करने के मकसद से सिलेबस में बदलाव भी किए जाएंगे। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी को देखते हुए टीचर्स को भी विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है।

आउटडेटेड हुआ सिलेबस

देशभर के इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ाया जाने वाले सिलेबस एआईसीटीई बदलने की तैयारी में है। काउंसिल संस्थानों में एक जैसा सिलेबस यानि यूनिफॉर्म सिलेबस सिस्टम लागू करने पर विचार कर रही है। काउंसिल का मानना है कि मौजूदा व्यवस्था के तहत संस्थानों में पढ़ाया जाने वाला सिलेबस मांग के मुताबिक आउटडेटेड होने लगा है। ऐसे में सिलेबस को नए सिरे से तैयार करने का काम किया जाना बेहद जरूरी है, ताकि स्टूडेंट्स को बेहतर ज्ञान प्रदान करने के साथ ही उनके कौशल को निखारा जा सके।

इसी सेशन से हो सकता है बदलाव

काउंसिल द्वारा बीते दिनों आयोजित हुई मीटिंग के दौरान इसे लेकर चर्चा की गई। मीटिंग में सिलेबस में संशोधन पर गंभीरता से विचार मंथन किया गया। उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। पीके गर्ग ने बताया कि काउंसिल इसी सेशन से सिलेबस में संशोधन करते हुए यूनिफॉर्मिटी लाने की योजना बना रही है। ताकि देश के तकनीकि संस्थानों में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस में एकरूपता लाई जा सके।

स्टूडेंट्स को तराशा जाएगा

काउंसिल ने सिलेबस से अलग मौजूदा मांग के मुताबिक स्टूडेंट्स को तैयार करने के मकसद से अलग से ट्रेनिंग प्रोग्राम आदि का आयोजन करने की भी योजना बनाई है। योजना के तहत संस्थानों के स्टूडेंट्स को इंटरर्नशिप पहले ही अनिवार्य कर दी है। वहीं अब इंटर्नशाला से भी करार किया गया है। ताकि स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान किया जा सके। काउंसिल के इस कदम के पीछे एम्प्लॉयबिलिटी को बढ़ाना है।

------------

काउंसिल सिलेबस में एकरूपता लाने के लिए नए विषयों को भी कोर्स में शामिल करने की योजना बना रही है। नए कोर्सेज हाइली टेक्निकल और जॉब ऑरियंटेड होंगे। कुछ कोर्स इंडस्ट्रीज से जुड़े होंगे, ताकि स्टूडेंट्स को एकेडमिक से अलग इंडस्ट्रियल एक्सपीरियंस भी प्रदान किया जा सके। काउंसिल के इस कदम से स्टूडेंट्स को काफी लाभ मिलेगा।

---- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive