- राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उत्तराखंड के सुझावों को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयार किया है प्लान

- पांच किलोमीटर के दायरे में स्कूल कॉम्प्लेक्स बनाने का सुझाव, प्राइमरी, बेसिक और आईटीआई स्कूल होंगे शामिल

देहरादून,

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी अब केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स की पूरी डिटेल एक बार में ही मिल सकेगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उत्तराखंड के सुझावों को लेकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे और शिक्षा महकमे के अधिकारियों ने हिमालयी राज्यों के लिए खास प्लान तैयार किया है।

शिल्पी, काश्तकार बनेंगे टीचर

शिक्षा मंत्री ने इस बाबत अधिकारियों से समीक्षा बैठक के दौरान चर्चा भी की है। जिसमें स्टूडेंट्स को यूनिक आईडी जारी करने का फैसला लिया गया। साथ ही प्रोफेशनल एजुकेशन की क्वालिटी सुधारने के लिए सुझाव दिए गए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि लोकल लेवल पर शिल्पकार और काश्तकारों को हायर कर प्रोफेशनल एजुकेशन को सपोर्ट किया जाए। सिलेबस में मॉरल एजुकेशन और योग को शामिल किया जाए।

हर 5 किमी पर स्कूल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर पांच किलोमीटर की दूरी पर एक स्कूल कॉम्प्लेक्स बनाया जाए, जिसमें बच्चे प्राइमरी एजुकेशन से लेकर टेक्निकल एजुकेशन ले सकें। कॉम्प्लेक्स में ही प्राइमरी स्कूल, जूनियर हाई स्कूल व आईटीआई संचालित हों। कॉम्प्लेक्स में टीचिंग स्टाफ के लिए बोर्डिग फैसिलिटी भी हो। यह अहम सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए दिया गया है।

Posted By: Inextlive