- एलयू में यूजी में संट्रेलाइज्ड सिस्टम के लिए पीजी में डिपार्टमेंट वाइज होंगे सेमेस्टर एग्जाम

LUCKNOW : एलयू में सेशन 2018-19 से यूजी कोर्सेस में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया है। यह सिस्टम लागू करते समय दलील दी गई थी कि इससे यूनिवर्सिटी में एग्जाम और उससे जुड़े रिफॉर्म को बेहतर किया जा सकेगा। इसके लिए एलयू में बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्स को सेमेस्टर में बांटकर एनुअल बेस्ड एग्जाम सिस्टम को समाप्त कर दिया गया। लेकिन अब एलयू सेमेस्टर बेस्ड एग्जाम सिस्टम को दो मानकों के तहत आयोजित करा रही है। यूजी के लिए मानक अलग हैं वहीं पीजी के लिए अलग। जिससे सेमेस्टर एग्जाम सिस्टम पर ही सवालिया निशान लग गए हैं।

यूजी में सेंट्रलाइज्ड सिस्टम

एलयू में यूजी कोर्स बीए, बीकॉम और बीएससी के सेमेस्टर एग्जाम 15 नवंबर से शुरू हो रहे हैं। इसके लिए एक सेंट्रलाइज्ड एग्जाम सिस्टम के तहत एक एग्जाम रूम बनाया जाएगा। शिक्षकों की ड्यूटी, एग्जाम की बाकी प्रक्रिया और प्रश्नपत्रों का वितरण यहीं से किया जाएगा। वहीं पीजी में सेमेस्टर एग्जाम डिपार्टमेंट के भरोसे ही कराए जाएंगे। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि जब यूनिवर्सिटी एक है तो सेमेस्टर एग्जाम के लिए नियम अलग-अलग क्यों हैं।

समय और पैसा दोनों लगेंगे ज्यादा

एलयू ने सेमेस्टर सिस्टम एग्जाम रिफॉर्म के तहत लागू किया था। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना था कि देश की दूसरी टॉप यूनिवर्सिटी में एनुअल बेस्ड एग्जाम सिस्टम नहीं है। सभी जगह सेमेस्टर सिस्टम से एग्जाम होते हैं। जिससे समय पर स्टूडेंट्स को रिजल्ट मिल जाता है। पर एलयू के मौजूदा सेमेस्टर एग्जाम सिस्टम के दोहरे पैमाने का स्टूडेंट्स को नुकसान उठाना पड़ सकता है। नवंबर मिड से दिसंबर मीड तक यूजी के सेमेस्टर एग्जाम होंगे। मीड दिसंबर से मीड जनवरी तक पीजी सेमेस्टर एग्जाम होंगे। ऐसे में यूजी के सेमेस्टर एग्जाम समय से तो हो जाएंगे लेकिन उनका रिजल्ट टाइम पर नहीं जारी होगा।

ये बनेंगे ब्रेकर

यूजी में सेंट्रलाइज्ड सेमेस्टर एग्जाम के साथ सेंट्रलाइज्ड मूल्यांकन व्यवस्था भी है। यूजी और पीजी के एग्जाम एक साथ न होने से ज्यादातर विभाग यूजी सेमेस्टर एग्जाम के बाद पीजी सेमेस्टर एग्जाम में व्यस्त हो जाएंगे। ऐसे में सेंट्रलाइज्ड मूल्यांकन की व्यवस्था भी अधर में फंस जाएगी। इस मामले में कुछ प्रोफेसरों का कहना है कि हम यूजी की कॉपियां जांचेंगे या फिर पीजी के एग्जाम कराएंगे।

बाक्स

बाकी जगह एक नियम

राजधानी में दूसरी यूनिवर्सिटी चाहें वह एकेटीयू, एसएमयू, बीबीएयू हों सभी जगह एक ही पैमाने पर एग्जाम कराए जाते हैं। एलयू राजधानी की पहली ऐसे यूनिवर्सिटी है, जहां एग्जाम के लिए दो पैमानों का प्रयोग किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive