- डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने अपने कार्यालय जाकर विभागीय कार्यो की समीक्षा की

LUCKNOW: डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा बुधवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय आए और विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों को ऑनलाइन कंटेंट तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए प्रेरित किया। वहीं इस बात पर भी जोर दिया कि नियमित समय अंतराल पर स्टूडेंट्स का ऑनलाइन टेस्ट कराया जाए और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया जाए।

हो रहा ऑनलाइन काम

डॉ। शर्मा ने कहा कि यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों की ओर से 31,939 ई-कंटेंट अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। जिन्हें 2,29,384 स्टूडेंट्स ने एक्सेस किया है। 75,921 ऑनलाइन क्लास संचालित की गई हैं, जिसमें डेली औसतन 80,328 स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं। यूनिवर्सटी, कॉलेजों एवं शिक्षकों द्वारा 1683 ऑनलाइन बैठकें की गई हैं और यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों की ओर से 44 ऑनलाइन ट्रेनिंग कराई गई हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग कर रखेंगे ध्यान

डिप्टी सीएम ने कहा कि लॉकडाउन शुरू होने से पहले विभिन्न यूनिवर्सिटी अपने एनुअल एग्जाम करा चुकी हैं। कुछ एग्जाम बाकी हैं। जिन्हें लॉकडाउन खत्म होने के बाद कम से कम समय में कराया जाएगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह पालन होगा। स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए विषय के प्रश्नपत्रों की संख्या कम करने, प्रश्नों की संख्या कम करने पर जोर दिया जाएगा। प्रश्नपत्र की अवधि 3 घंटे की जगह 2 घंटे की जाएगी। वहीं पेपर दो शिफ्ट की जगह तीन शिफ्ट में कराने पर विचार किया जाएगा। सेमेस्टर एग्जाम के साथ बचे एनुअल एग्जाम भी कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एग्जाम सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

बाक्स

सेमेस्टर सिस्टम एग्जाम ऑनलाइन

डॉ। शर्मा ने कहा कि सेमेस्टर सिस्टम एग्जाम ऑनलाइन कराने पर विचार किया जाएगा। जो एग्जाम हो चुके हैं, उनकी कॉपियों का मूल्यांकन आदेश आने के बाद होगा। स्थितियां सामान्य रहीं तो 3 मई के बाद एग्जाम के साथ मूल्यांकन भी शुरू हो जाना चाहिए।

Posted By: Inextlive