- डीडीयूजीयू में एमएससी प्रवेश परीक्षा देती मिलीं बीए होम साइंस की छात्राएं

- अंग्रेजी में पेपर देख हुई परेशान, छोड़ा पेपर

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू प्रशासन के काम भी अनूठे ही होते हैं। एक तरफ फटाफट प्रवेश रिजल्ट निकालकर रिकॉर्ड बनाते हैं, तो दूसरी तरफ उसी परीक्षा के क्रम में घोर लापरवाही कर देते हैं। ऐसा ही वाकया मंगलवार को एमएसएसी होम साइंस प्रवेश परीक्षा में सामने आया। पहले तो सिर्फ अंग्रेजी में ही क्वेश्चन पेपर थमा दिया गया, जिसे लेकर स्टूडेंट्स के हाथ पांव फूल गए। ये बवाल चल ही रहा था कि इससे भी बड़ी गड़बड़ सामने आ गई। पता चला कि परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों में बीए होम साइंस की छात्राएं भी शामिल हैं। जबकि एमएससी कोर्स के लिए सिर्फ बीएससी के स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं। वहीं लापरवाही की जिम्मेदारी लेने की जगह अधिकारी अपने ही तर्क देने में लगे हैं।

अंग्रेजी में पेपर से परेशानी

दीक्षा भवन में सुबह आठ बजे एमएससी होम साइंस प्रवेश परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू ही हुई थी कि बीए होम साइंस की छात्राएं परेशान हो गईं। उन्होंने बताया कि पेपर अंग्रेजी में है जबकि इसे हिंदी व अंग्रेजी दोनों में होना चाहिए। इस पर एग्जामिनर ने उनकी परेशानी हल करने की जगह अंग्रेजी में ही पेपर छपे होने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया। मजबूरन सैकड़ों छात्राओं को पेपर छोड़ना पड़ा।

अलग ही कोर्स बना रहे हैं क्या?

अंग्रेजी और हिंदी में क्वेश्चन पेपर के कंफ्यूजन ने यूनिवर्सिटी प्रशासन की इससे भी बड़ी चूक को उजागर कर दिया। यहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर बीए होम साइंस का स्टूडेंट एमएससी होम साइंस के लिए कैसे अप्लाई कर सकता है। बीएससी के स्टूडेंट ही एमएससी के लिए एलिजिबल होते हैं। बीए वालों को एमए के लिए अप्लाई करना होता है। मगर डीडीयूजीयू में तो एमए होम साइंस का कोर्स ही नहीं है। सवाल ये भी उठता है कि नई वेबसाइट पर नया आवेदन स्टार्ट करवाते समय ही नोटिफिकेशन क्यों नहीं जारी किया गया कि एमए होमसाइंस की पढ़ाई यूनिवर्सिटी में नहीं होती है।

लापरवाही में फंस गईं छात्राएं

दीक्षा भवन में परीक्षा देने आईं किरन, प्रियंका सहित कई छात्राओं ने बताया कि उन्होंने बीए होम साइंस सब्जेक्ट से कंप्लीट किया है। उसके बाद एमए होम साइंस के लिए अप्लाई किया था। निर्धारित तिथि पर प्रवेश परीक्षा में शामिल हुईं। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी में क्वेश्चन पेपर आने से उनका पूरा पेपर छूट गया। उधर परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बीए होम साइंस का स्टूडेंट एमएससी होम साइंस के एंट्रेंस में शामिल हो सकता है या नहीं। इसकी जांच कराने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

एमएससी प्रवेश परीक्षा थी। पेपर अंग्रेजी में था। पेपर ना कर पाना परीक्षार्थियों की समस्या है। यूनिवर्सिटी इसमें कुछ नहीं कर सकती।

-प्रो। अजेय गुप्ता, को-ऑर्डिनेटर, प्रवेश परीक्षा-2016 डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive