--BHU के सुंदर बगिया में बनेगा यूनिवर्सिटी सेंटर, पीएम 25 को रखेंगे आधारशिला

-सेंटर में टीचर्स ट्रेनिंग से लेकर बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था पर रखी जाएगी नजर

VARANASI: प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी महामना की जयंती ख्भ् दिसंबर को बीएचयू में इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर की आधारशिला रखेंगे। खास बात यह है कि महामना के नाम पर शुरू किये जाने वाले इस यूनिवर्सिटी सेंटर में टीचर्स ट्रेनिंग से लेकर यूनिवर्सिटीज में बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था पर भी नजर रखी जायेगी। सूत्रों के मुताबिक देश की पांच अन्य यूनिवर्सिटीज में इस तरह का सेंटर खोलने की योजना है। बीएचयू के बाद दिल्ली में यह सेंटर शुरू किया जायेगा।

शिक्षा का होगा आदान-प्रदान

यूनिवर्सिटी सेंटर की एक और खास विशेषता यह कि यहां के स्टूडेंट्स दूसरी यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे। इससे बीएचयू के स्टूडेंट्स को रिसर्च आदि का बेहतर मौका मिलेगा। दूसरी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को भी बीएचयू में आकर पढ़ने का अवसर मिल सकेगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को उस यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस टेस्ट जैसी औपचारिकताओं से भी निजात मिल जायेगी। लेकिन डिग्री उन्हें उनके अपने यूनिवर्सिटी की ही मिलेगी। इसके अलावा इस सेंटर के जरिये टीचर्स का भी आदान-प्रदान किया जा सकेगा। ज्ञान का आदान प्रदान करने से एक ओर जहां रिसर्च को बढ़ावा मिलेगा वहीं एजुकेशन की क्वालिटी में भी सुधार आयेगा।

म्0 करोड़ का मिला बजट

इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर के लिए बीएचयू में सुंदर बगिया को चुना गया है। पहले इसके लिए कमच्छा स्थित एजुकेशन फैकल्टी के बगल की जगह चुनी गयी थी लेकिन बाद में दिल्ली से आये एचआरडी मिनिस्ट्री के ऑफिसर्स ने बीएचयू में ही इसके लिए जगह पसंद किया। यह सेंटर एचआरडी मिनिस्ट्री के अधीन होगा और सेंट्रल गवर्नमेंट के अधीनस्थ दूसरे इंस्टीट्यूट्स की तरह इसका संचालन किया जायेगा। सेंट्रल गवर्नमेंट ने इसके लिए म्0 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।

बॉक्स

मनमोहन का काम और मोदी का नाम

मनमोहन सिंह सरकार में एचआरडी मिनिस्टर रहे एमएम पल्लम राजू अपने निर्वाचन क्षेत्र काकीनाडा में इस सेंटर को खोलने का प्लैन तैयार किया था। लेकिन सरकार बदल जाने पर यह सेंटर नरेन्द्र मोदी की सरकार की योजना में शामिल हो गया। एचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी ने न केवल इस सेंटर को बीएचयू में खोलने की औपचारिक घोषणा की बल्कि इसके लिए म्0 करोड़ की राशि भी स्वीकृत कर दी।

Posted By: Inextlive