-अचानक अरबी का पेपर किया निरस्त, परीक्षार्थियों ने किया हंगामा

-तीन नकलची बिजनौर कॉलेज में, एक नकलची बीसीबी में पकड़ा

BAREILLY :

आरयू की परीक्षा में पहले दिन ही अव्यवस्थाएं हावी रहीं। तीनों पालियों ने सचल दल ने तीन नकलची बिजनौर में और एक नकलची बरेली कॉलेज में नकल करते पकड़ लिया। दोपहर की पाली में आरयू ने अचानक अरबी का पेपर निरस्त कर दिया। जिससे परीक्षा देने केन्द्र पर पहुंचे परीक्षार्थियों ने हंगामा काट दिया। किसी तरह हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों को समझाकर शांत कराया गया। तीन पालियों में हुई परीक्षा में कहीं पेपर कम होने तो कहीं इन्विजिलेटर को लेकर परेशानी हुई।

नकल करते एक छात्रा को पकड़ा

बीसीबी में एग्जाम देने पहंची बीए फ‌र्स्ट ईयर की एक छात्रा को नकल करते हुए सुबह की पाली में सचल दल ने बीएड डिपार्टमेंट में पकड़ लिया। छात्रा के पास से तलाशी लेने पर क्वेश्चन बैंक के 7 पेज मिले। जिस पर सचल दल ने छात्रा की कॉपी को सीज कर नई कॉपी दे दी। वहीं दोपहर की पाली में एक स्टूडेंट अपने हाथ पर नकल लिखकर परीक्षा देने के लिए पहुंचा। लेकिन सर्च के दौरान चीफ प्रॉक्टर वन्दना शर्मा ने उसे पकड़ लिया, जिसके बाद छात्र का हाथ धुलवाने के बाद उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई।

अरबी की परीक्षा हुई निरस्त

दोपहर में बीए सेकेंड ईयर अरबी की परीक्षा थी लेकिन परीक्षा अचानक आरयू ने परीक्षा निरस्त कर दी। जिससे परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। किसी तरह कॉलेज प्रशासन ने छात्रों को समझाकर शांत कराया और उन्हें घर भेज दिया। बताया जा रहा है कि अरबी का पेपर ही तैयार नहीं होने के चलते परीक्षा निरस्त की गई।

एडमिट कार्ड वेरीफाई कराने को भटकते रहे स्टूडेंट

आरयू के मेन एग्जाम शुरू हो चुके हैं। लेकिन अभी तक सभी स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए हैं। कैफे पर सर्वर डाउन होने के चलते एडमिट कार्ड के लिए स्टूडेंट्स घंटों कैफे पर भटकते रहे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को वेरिफाई कराने के लिए बीसीबी पहुंचे तो वहां पर उन्हें बता दिया गया कि एग्जाम चल रहे हैं। इसीलिए एंट्री नहीं मिल सकती। जिससे वह खड़े होकर एग्जाम सेंटर के बाहर पेपर छूटने का इंतजार करने लगे। लेकिन बाद में उन्हें बताया गया कि एडमिट कार्ड को वेरिफाई कराना अनिवार्य नहीं है।

कॉलेज ने नहीं भरा एग्जाम फार्म

मीरगंज के एक निजी डिग्री कॉलेज की छात्रा प्रीती दिन भर एडमिट कार्ड के लिए भटकती रहीं लेकिन उसका एडमिट कार्ड नहीं मिला। आरयू से जानकारी की तो पता चला कि कॉलेज ने उसका एग्जाम फार्म ही नहीं भरा है तो एडमिट कार्ड कहां से मिलेगा। जबकि प्रीती का कहना है कि 6 मार्च को उसका होम साइंड एमए का पेपर है तो वह परीक्षा में बगैर एडमिट कार्ड के कैसे बैठ पाएगी। जबकि उसके पास कॉलेज फीस जमा करने की भी रसीद है।

Posted By: Inextlive