- परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया है निर्णय

- नेक्स्ट ईयर की मुख्य परीक्षा से लागू होगा प्लान

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की परीक्षा समिति द्वारा एग्जाम के पैटर्न में संशोधन किया गया है। आगामी सेशन से इसे लागू किया जाएगा। इसके तहत इस बार मुख्य परीक्षा में स्नातक की 58 परीक्षा को ऑप्टीकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) शीट पर कराया जाएगा। विवि में मुख्य परीक्षाओं को समय से पूरा कराया जा सके।

एक मार्च से प्रस्तावित हैं परीक्षा

विवि का सत्र नियमित करना कुलपति के सामने बड़ी चुनौती है। इसके लिए उन्होंने प्रयास तेज कर दिए हैं। विवि की मुख्य परीक्षा एक मार्च से प्रस्तावित हैं। इस बार विवि ने बीए, बीकॉम और बीएससी (तीन वर्ष) की 58 परीक्षाओं को ओएमआर शीट पर कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक ने ओएमआर शीट पर होने वाले प्रश्नपत्रों की सूची जारी कर दी है। यह सूची विवि से संबद्ध सभी कॉलेजों के प्राचार्यो को भेज दी गई हैं।

पहले भी ओएमआर पर एग्जाम करा चुका है विवि

विवि ने पिछले सत्र में भी कुछ प्रश्नपत्रों की परीक्षा प्रयोग के तौर पर ओएमआर शीट पर कराई थीं। प्रयोग सफल होने पर इस बार विवि ने प्रश्नपत्रों की संख्या बढ़ा दी है। ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के पीछे मंशा जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करने की है। विवि के पीआरओ गिरिजाशंकर शर्मा का कहना है कि ओएमआर पर परीक्षा होने से उनका मूल्यांकन आसान होगा। उत्तर पुस्तिका जांचने में परीक्षकों को समय लगता था। कभी-कभी किसी विषय के परीक्षक नहीं मिलते थे। ऐसे में परीक्षा परिणाम में देरी होती थी। ओएमआर शीट से परीक्षा परिणाम भी जल्द घोषित होगा। परीक्षा समिति की बैठक में इसको हरी झंडी दी गई है।

Posted By: Inextlive