सीसीएसयू ने किया था नकलविहीन परीक्षा कराने का दावा

फिर भी कई परीक्षा केंद्रों में नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे

Meerut। यूनिवर्सिटी यूजी व पीजी लेवल की परीक्षा शुरु हुए तीन दिन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक कई ऐसे सेंटर है जो कैमरे लगने का लिंक तक नहीं उपलब्ध करा सके हैं। दरअसल, अभी तक कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए नहीं गए हैं। यही नहीं, अगर नहीं सीसीटीवी कैमरे लगे भी हैं तो वह नियमित रूप से संचालित नहीं हो रहे हैं। अब सवाल यह है कि मानक पूरे हुए बिना ही यूनिवर्सिटी कैसे परीक्षा संचालित करा रही है।

नकलची पकड़े, क्यों नहीं अलर्ट

बीते गुरुवार को शुरु हुई परीक्षा में पहले ही दिन दो नकलची पकड़े गए थे, उनके पास आपत्तिजनक गैजेट्स मिले थे। जिसके बाद विवि में एक मीटिंग तो ली गई, मगर वो मीटिंग महज नाम के लिए ही हुई है। वो इसलिए क्योंकि उसके बाद भी बिना कैमरे वाले केंद्रों पर कोई असर तक नहीं हुआ है। लिंक न प्रोवाइड कराने वाले केंद्रों की स्थिति भी वहीं की वही है। ऐसे में विवि ने कोई बड़ी कार्रवाई भी नहीं की है।

कम हैं मॉनिटरिंग कम्प्यूटर

बता दें कि यूनिवर्सिटी से संबंधित 227 केंद्रों पर परीक्षाएं चल रही है, इनकी मॉनिटरिंग के लिए 20 कम्प्यूटर है, एक को आठ की जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में टोटल 160 ही केंद्रों की मॉनिटरिंग की जा रही है, जिससे जाहिर है कि काफी केंद्र तो ऐसे है जिनको विवि ने खुद ही छूट दे दी है।

कैसे बने ऐसे केंद्र

सोचने की बात तो यह है पहले यूनिवर्सिटी ने केंद्र बना दिए है। अब कॉलेजों द्वारा कैमरों का लिंक उपलब्ध न कराने पर कार्रवाई की बात भी यूनिवर्सिटी स्तर से कहीं जा रही है। सवाल ये उठता है कि अगर केवल कैमरों वाले केंद्रों को ही बनाना था। ऐसे में कैसे बिना कैमरे वाले केंद्र बन गए है, इसपर कोई बोलने को तैयार नहीं है।

227 केंद्रों पर चल रही यूजी व पीजी लेवल की मुख्य परीक्षा

2 नकलची पहले दिन ही पकड़े गए थे

120 वरिष्ठ केंद्र अधीक्षक बनाए गए थे जांच के लिए

20 मॉनिटरिंग कम्प्यूटर लगे हैं सेंटर पर, एक कॉलेज को आठ की जिम्मेदारी

67 एडेड, राजकीय केंद्र थे, 63 ने लिंक भेजा अभी

79 सेल्फ फाइनेंस ने नहीं दिया है लिंक

11 सचल दस्ते बनाए गए है

क्या कहते हैं अधिकारी

केंद्रों को सख्त निर्देश दिए गए है, जिन कॉलेजों ने लिंक उपलब्ध नहीं कराया है उनको एक दिन का समय दिया गया है, जिसके बाद केंद्र बदल दिया जाएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रतिकुलपति, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive