- रिजल्ट, एग्जाम और मूल्यांकन में जुटी यूनिवर्सिटी

- रिजल्ट में कर रही गड़बड़ी

- एग्जाम में नहीं बन रहे एडमिट कार्ड

AGRA। यूनिवर्सिटी एक साथ दो नहीं बल्कि तीन या चार नावों

पर एक साथ सवारी कर रही है। रिजल्ट भी बनवा रही है। एग्जाम भी करवा रही है। कॉपियों का मूल्यांकन भी हो रहा है। इतनी नावों की सवारी के चक्कर में यूनिवर्सिटी की नाव कभी भी डूब सकती है।

लगातार निकाल रही है रिजल्ट

वैसे तो यूनिवर्सिटी के कई रिजल्ट पिछले तीन साल से लटके हुए हैं। लेकिन अब कुलपति प्रो। मुज्जमिल ने रिजल्ट निकालने का बीड़ा उठाते हुए युद्धस्तर पर रिजल्ट निकलवाने शुरू कर दिए हैं। हर रोज कई-कई कोर्सेज के रिजल्ट एक साथ निकल रहे हैं। हालांकि इन रिजल्ट में कई गलतियां हो रही हैं। जैसे बीबीए के रिजल्ट में सभी को फेल कर दिया। एक रिजल्ट में सभी को फ‌र्स्ट क्लास दे दी गई है।

एग्जाम की टेंशन भी है हावी

यूनिवर्सिटी के ऊपर एग्जाम्स को टाइम से कराने की टेंशन भी हावी है। एक-एक बाद तीन एग्जाम्स स्थगित होने से कई सवाल खड़े हो गए थे। लेकिन अब यूनिवर्सिटी ने सभी मेन एग्जाम्स शुरू करा दिए हैं। बीए के एग्जाम्स शुरू हो चुके हैं और बीएससी के भी शुरू हो गए हैं। लेकिन अभी तक इन एग्जाम्स में मेन सब्जेक्टस की बारी नहीं आई है।

कॉपियों का मूल्यांकन बड़ा सवाल

एग्जाम्स तो यूनिवर्सिटी एक के बाद एक शुरू कराती जा रही है। लेकिन इनकी कॉपियों के मूल्यांकन का जिम्मा भी यूनिवर्सिटी को ही उठाना है। बीएससी और बीकॉम वोकेशनल का रिजल्ट को निकलने वाला है। कॉपियां चेक हो चुकी है। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती बीए और बीएससी की कॉपियों को जांचने की होगी क्योंकि इनमें स्टूडेंट्स की संख्या दो लाख से ऊपर हैं।

कहीं हो ना जाए कुछ गड़बड़

कहावत यूं ही तो नहीं बनाई गई है कि एक साथ दो नावों की सवारी गिराती है। कुछ ऐसा ही यूनिवर्सिटी के साथ होने की भी संभावना है। एजेंसी साथ छोड़ चुकी है। कर्मचारी चुनाव ड्यूटी के बाद अभी तक पूरे नहीं हो पाए हैं। रिजल्ट, एग्जाम और मूल्यांकन में कहीं यूनिवर्सिटी ऐसी गलती ना कर दे जिसका खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़े।

Posted By: Inextlive