सीसीएसयू की कार्यपरिषद की बैठक में हुई कई बड़े और अहम फैसले

नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रेक्षागृह में लगेगा एसी

Meerut। चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बुधवार को कार्यपरिषद की बैठक में बड़े फैसले लिए। यूनिवर्सिटी से संबद्ध 144 पुराने संस्थानाें में सेक्शन बढ़ाए गए हैं या फिर नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की गई है।

80 नए संस्थान जुड़े

कार्यपरिषद ने 80 नए संस्थानों को भी संबद्धता प्रदान की है। इसके अलावा, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत कैंपस में हिंदी विभाग और पुस्तकालय भवन का विस्तार करने का भी फैसला लिया गया। वीसी प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रति कुलपति प्रो। एचएस सिंह, प्रो। वाई विमला, प्रो। जितेन्द्र ढाका, प्रो। यतवीर, प्रो। योगेश कुमार, प्रो। प्रमोद कुमारी, डॉ। एस.के। दत्ता, डॉ। अशोक कुमार, कुलसचिव ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव आदि उपि1स्थत रहे।

एक पर गिरी गाज

यूनिवर्सिटी के पुराने कॉपी-रद्दी मामले में लेखा विभाग के कर्मचारी मनोरम जीत को सस्पेंड किया गया। उन्हें कमिश्नर द्वारा कराई गई जांच में प्रथम दृष्टया दोषी माना गया है। इस केस में अन्य आरोपितों पर फैसले के लिए कुलपति, कुलसचिव, वित्त अधिकारी, प्रो। वाई विमला एवं डॉ। एस.के। दत्ता की समिति का गठन ि1कया गया।

रिसर्च की कॉपी

हिंदी विभाग के डॉ। मदन पाल सिंह मावी की ओर से प्रो। नवीन चंद लोहानी पर उनके शोध ग्रंथ की कॉपी करने की शिकायत को जांच समिति ने सही पाया है। इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए विवि अधिनियम सेक्शन 8.1 के अंतर्गत अनुशासन समिति का गठन किया गया। इसमें वीसी प्रो.एनके तनेजा, प्रो। वाई विमला और एक न्यायिक अधिकारी शामिल होंगे।

ये कोर्स अब मान्य नहीं

आर.एन। इंस्टिट्यूट ऑफ मॉर्डन मैनेजमेंट एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर, मेरठ में संचालित बीएड, एमएड, डीएलएड कोर्स

आरएन कॉलेज हस्तिनापुर में संचालित बीएड तथा बीपीएड

भगवती कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एवं टैक्नोलोजी में संचालित एमएससी बॉयोटैक्नोलोजी व माइक्रोबॉयोलोजी कोर्स में संबद्धता समाप्त करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर ि1लया गया।

अन्य महत्वपूर्ण फैसले

सीसीएसयू में स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रेक्षागृह ऑडिटोरियम को वातानुकूलित करवाया जाएगा।

सर छोटू राम कॉलेज के शिक्षक, विधि अध्यन संस्थान एवं वाणिज्य विभाग के निदेशक को तीन साल के लिए सेवा विस्तार दिया जाएगा।

अंगूरी देवी कॉलेज ऑफ लॉ ऐजुकेशन, बुलंदशहर में एलएलएम कोर्स की 20 सीटें बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

सीसीएसयू से रिटायर्ड कुश्ती कोच डॉ। जबर सिंह सोम को एक साल का कार्य विस्तार दिया है।

यूनिवर्सिटी परिसर के इतिहास विभाग के प्रोफेसर डॉ। कौशिकीदास गुप्ता के रेजिगनेशन लेटर को कमेटी ने मंजूर कर लिया।

5 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि का फैसला हुआ।

कैंपस में सेल्फ फाइनेंस व रेग्यूलर विभागों में कार्यरत शिक्षण सहायकों का वेतन 3100 रुपये प्रतिमाह करने का फैसला लिया गया है।

Posted By: Inextlive