- समकालीन पत्रकारिता की प्रवृति एवं भारत विषय पर सेमिनार

-उदारीकरण के दौर में बदल गया पत्रकारिता का स्वरूप

Meerut : पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। समकालीन पत्रकारिता की प्रवृति एवं भारत विषय पर आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

पेड न्यूज का प्रचलन बढ़ा

मुख्य अतिथि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ। बीके कुठियाला ने कहा कि उदारीकरण ने पत्रकारिता का स्वरूप बदल दिया है। पत्रकारिता मिशन से लाभ, लाभ से लोभ में परिवर्तित हो गया है। यही कारण है कि पेड न्यूज का प्रचलन बढ़ गया है। मीडिया को भारतीयता का निर्माण करने के साथ ही उसे सत्य शिवम सुंदरम की संकल्पना को साकार करना चाहिए।

यूरोपीय मीडिया की देन

नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता में नकारात्मकता यूरोपीय मीडिया की देन है। इसकी मूल प्रवृति सकारात्मकता जनजागरण होना चाहिए। सीसीएसयू के कुलपति एनके तनेजा ने कहा कि मीडिया का उत्तरदायित्व है कि समाज में ऐसी चीज प्रचारित व प्रसारित करें जो राष्ट्र और समाज हित में हो। पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष मनोज कुमार श्रीवास्तव द्वारा लिखित पुस्तक एनवॉयरमेंट एंड मीडिया का विमोचन किया गया। इस दौरान आशुतोष भटनागर, डॉ। जीके साहू, डॉ। डीजे पती, प्रशांत, कपिल राकेश, आनंद प्रकाश, पीके मिश्रा, आदि मौजूद रहे।

----

बच्चों को वीर योद्धाओं से रूबरू कराएगा एनबीटी

मेरठ: परमवीर चक्र विजेताओं की कहानियां अब किताबों में पढ़ सकेंगे। नेशनल बुक ट्रस्ट ने वीर गाथा सीरिज चलाएगा। अब तक ट्रस्ट की तरफ से पांच परमवीर चक्र विजेताओं की बुक्स पब्लिश हो चुकी हैं। यह बात नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन बलदेव भाई शर्मा ने बातचीत के दौरान कही।

बच्चों के लिए अलग काउंसिल

चेयरमैन बलदेव भाई शर्मा ने बातचीत में बताया कि ट्रस्ट में बच्चों के लिए नेशनल काउंसिल फॉर चिल्ड्रन है। एक बिल्कुल अलग विंग बच्चों का बना रखा है। उनके लिए ऐसी स्टोरी की बुक छापी जाती हैं, जिसमें मनोरंजन हो, पढ़ने में रोचक लगे और ज्ञानवर्धक हो। बाल सहित्य के लिए टाइम-टाइम पर वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है।

--------

ऑनलाइन हैं बुक्स

डिजिटल युग में ट्रस्ट की ओर से बहुत सी किताब भी ऑनलाइन हैं। इस बार व‌र्ल्ड बुक फेयर में रिकॉर्ड 12 लाख लोग आए। यही नहीं 40 साल के इतिहास में इस बार बुक्स रिकॉर्ड सेल हुई। सबसे बड़ी बात यह थी यंगस्टर की संख्या सबसे अधिक थी। किताब पढ़ने की इंर्पोपेंट कम नहीं हुई है।

लेखकों को ट्रस्ट देगा बढ़ावा

बातचीत के दौरान नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन बलदेव भाई शर्मा ने बताया कि 40 वर्ष तक की आयु के किसी भी राइटर की यदि किताब नहीं पब्लिश हो रही है तो वह यहां आए। यदि ट्रस्ट के मानकों को पूरा करेगा तो वह उस राइटर की बुक ट्रस्ट छापेगा।

Posted By: Inextlive