मेरठ के क्षय रोग से ग्रस्त बच्चों को रोग मुक्त बनाएगी सीसीएस यूनिवर्सिटी

गत वर्ष सीसीएसयू के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने दिए थे निर्देश

Meerut। अब मेरठ में क्षय रोग से ग्रस्त बच्चों को सीसीएस यूनिवर्सिटी रोग मुक्त बनाएगी। दरअसल, क्षय रोग ग्रस्त बच्चों को पौष्टिक आहार प्रोवाइड कराने की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी के पांच विभागों को दी गई है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक फिलहाल ये ट्रायल है, जिसके तहत 21 बच्चों का चयन किया गया है.अगर ये सफल रहता है तो आगे सभी विभागों व कॉलेजों को इस बाबत जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

बैठक में लिया गया है निर्णय

गौरतलब है कि सीसीएसयू में शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें सभी विभागों के विभागध्यक्षों को शांिमल किया गया था। बैठक में ये निर्णय लिया गया कि इन सभी विभागों के टीचर्स व स्टूडेंट्स रविवार के दिन क्षय रोग ग्रस्त बच्चों के घर जाकर उन्हें पौष्टिक आहार से युक्त पैकेट देंगे। इतना ही नहीं इन बच्चों की समय-समय पर जरूरी जांच व इलाज भी करवाया जाएगा।

राज्यपाल के निर्देश

गत वर्ष सीसीएसयू के दीक्षांत समारोह में आई राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेजों को अपने जिले में क्षय रोग से ग्रस्त बच्चों को गोद लेकर उनको पोषण युक्त आहार देकर रोग मुक्त करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सीसीएसयू ने 21 बच्चों का चयन कर इस बाबत ट्रायल शुरू करने का फैसला लिया है।

जिले में क्षय रोग से ग्रस्त 21 बच्चों को पांच विभागों द्वारा गोद लिया गया है। हर रविवार को इन विभागों के टीचर्स और स्टूडेंट्स पौष्टिक आहार के पैकेट बच्चों के घर पहुंचाएंगे। साथ ही समय-समय पर हर जरूरी जांच और इलाज भी बच्चों को प्रोवाइड कराया जाएगा।

धीरेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive