-डीएम ने वेडनसडे से शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल को खोलने की दी परमिशन

-सरकार द्वारा जारी एसओपी का करना होगा पालन

-होटलों को खोलने की अभी नहीं मिली परमिशन

देहरादून,

108 दिनों के बाद आज से दून में शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खुलने जा रहे हैं। डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने वेडनसडे से इन सभी को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। अभी होटल्स को खोलने की परमिशन नहीं दी गई है। सभी प्रतिष्ठानों को सात जून को जारी उत्तराखंड शासन की एसओपी का पालन करना होगा।

22 मार्च से बंद चल रहे थे शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल

22 मार्च को जनता कफ्र्यू से बंद चल रहे शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दे दी गई है। डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि सात जून के आदेश के क्रम में देहरादून नगर निगम क्षेत्र (गढ़ी व कलेमेंट टाउन कैंट बोर्ड) दून में शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थल व होटल खोलने की परमिशन नहीं दी गई थी। अब शासन ने दून से होटल खोलने के अलावा सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं। डीएम ने अपने आदेश में साफ किया कि अभी बार खोलने की परमिशन नहीं दी गई है। जिन रेस्तरां में बार है, वह शराब नहीं परोस सकेंगे। इधर ट्यूजडे को दून में मॉल-रेस्तरां व धार्मिक प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई और संक्रमण से बचने के उपायों को लेकर भी दिनभर तैयारियां चलती रही।

ये हैं गाडइलाइन

धार्मिक स्थल

- एक बार में पांच से अधिक लोगों को एंट्री

- टीका लगाने की अनुमति नहीं।

- माथा टेकने की भी अनुमति नहीं।

- मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य

शॉपिंग मॉल

- एक दिन में सिर्फ 50 परसेंट दुकानों को खोलने की परमिशन

- इंफ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिंग जरूरी।

- मास्क पहनने पर ही मिलेगी एंट्री

- नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी मॉल संचालकों/प्रबंधन की

- किसी भी सूरत में मॉल में भीड़ नहीं हो सकती है।

रेस्तरां

- टेबल लगाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रहे।

- सभी कस्टमर की डिटेल रखनी होगी।

- वेटर्स की पूरी डिटेल रखनी होगी।

इन्हें अभी मंजूरी नहीं

मल्टीप्लेक्स/सिनेमाघर, जिम, स्वीमिंग पूल/वाटर पार्क, पर्यटक स्थल।

-----------------------

अनलॉक-2 में नई रियायतों के साथ अब शहर के मंदिर, रेस्टोरेंट और मॉल भी खुल सकेंगे। वहीं इसको लेकर दिनभर इन जगहों पर तैयारी होती रही। मंदिरों-रेस्टोरेंटस में सेनेटाइजेशन किया गया। साथ ही थर्मल स्कैनर के साथ ही मास्क की खरीदारी भी हुई। ताकि बिना मास्क एंट्री करने वालों को ये मास्क दिए जा सकें।

मंदिरों को किया सेनेटाइज

महाकाल के दीवाने संस्थान की ओर से ट्यूज्डे को सिटी के कई मंदिरों का सेनेटाइजेशन किया गया। इस मौके पर श्री पृथ्वीनाथ मंदिर, श्री शनि मंदिर, साई मंदिर, जंगम शिवालय शाकुंभरी देवी सहित श्री दरबार साहिब में साफ-सफाई के साथ ही सेनेटाजेशन का काम किया गया। साथ ही मंदिरों और दरबार साहिब में सोशल डिस्टेंसिंग के सर्कल भी बनाए। संस्था के अध्यक्ष रोशन राणा ने बताया कि संस्था की ओर से सभी जगह निशुल्क सेवा दी गई।

रेस्टोरेंट-कैफे भी हुए तैयार

सिटी के रेस्टोरेंट्स और कैफे में भी दिनभर साफ-सफाई के साथ सेनेटाइजेशन किया गया। यहां कर्मचारियों सहित पब्लिक के लिए थर्मल स्कैनर भी ले लिया गया है। कैफे हाउस के ओनर श्रवण वर्मा ने बताया कि एक जुलाई से कैफे ओपन हो रहा है। लंबे समय बाद कैफे खोलने पर सफाई के बाद सेनेटाइजेशन हुआ। बताया कि कैफे के बाहर ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं। बीबाज कैफे के ओनर गौरव ने बताया कि कैफे खोलने से पहले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अनलॉक-2 के तहत एक जुलाई से रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थलों को सुबह सात बजे से शाम आठ बजे तक खुलने की अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में आगे के आदेशों तक यह छूट नहीं होगी।

डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव, डीएम

Posted By: Inextlive