अब अनरिजर्व टिकट के लिए लाइन में घंटों खड़ा नहीं रहना होगा.

ranchi@inext.co.in
RANCHI: अगर आप भी रांची डिवीजन के स्टेशनों से ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो अब अनरिजर्व टिकट के लिए लाइन में घंटों खड़ा नहीं रहना होगा. जी हां, डिवीजन ने शनिवार से यूटीएस एप से अनरिजर्व टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. इसके लिए आपको बस अनरिजर्व टिकट सिस्टम (यूटीएस) एप इंस्टाल करना होगा. इसके बाद आप रांची से किसी भी स्टेशन के लिए अनरिजर्व टिकट बुक कर सकेंगे. वहीं टिकट कैंसिल करने की भी फैसिलिटी पैसेंजर्स को मिलेगी.

करना होगा ऑनलाइन पेमेंट
यूटीएस से टिकट बुक करने के लिए स्टेशन में लगे क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा. इसके बाद डेस्टिेशन का ऑप्शन मिलेगा. जिसमें स्टेशन का नाम डालते ही आप टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. वहीं पैसेंजर्स को पेमेंट भी ऑनलाइन करना होगा. इसमें एटीएम, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, आर वॉलेट से पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा. ऑनलाइन पेमेंट करने पर पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग में डिस्काउंट भी मिलेगा.

आर वॉलेट को कराइये रिचार्ज
टिकट बुकिंग के एप में आर वॉलेट की फैसिलिटी भी दी गई है. इसमें रिचार्ज कराने के लिए आपको रेलवे के काउंटर से अपने वॉलेट को रिचार्ज कराना होगा. जहां 100 रुपए से आप अपना आर वॉलेट रिचार्ज कर सकते हैं. इसके बाद आप अपना टिकट बुक कर सकेंगे. वहीं आर वॉलेट के हर रिचार्ज पर पैसेंजर्स को तीन परसेंट का बोनस भी मिलेगा.

Posted By: Prabhat Gopal Jha