-यूपी 100 के नए मॉड्यूल के तहत नई सुविधा होगी लागू

-पुलिस लाइंस में मंडे को पुलिस अधिकारियों की हुई ट्रेनिंग

BAREILLY: यूपी 100 यानि डायल 100 पर अब कॉलर ऑनलाइन एविडेंस भी दे सकेगा। ऐसा नए मॉड्यूल के तहत बनाए जा रहे एप्स के जरिए होगा। पुलिस लाइंस में 29 जून से नए मॉड्यूल्स की ट्रेनिंग हो रही है। मंडे को एसएसपी, एडीशनल एसपीज, सीओज और थाना प्रभारियों की ट्रेनिंग हुई, जिसमें यूपी 100 पर आयी शिकायतों की एप्स के जरिए मॉनिटरिंग के बारे में जानकारी दी गई।

कॉल भी कर सकेंगे ट्रेस

मौजूदा समय में मोबाइल से कॉल करने वाले कॉलर को एक एसएमएस पहुंचता है, जिसमें एक लिंक भी दिया जाता है। लेकिन कॉलर को यह नहीं पता चल पाता है कि उसकी कॉल पर क्या एक्शन लिया गया। नए मॉड्यूल के तहत कॉलर एप के जरिए अपनी कॉल पर क्या एक्शन लिया गया, इसे आसानी से ट्रेस कर सकेगा। यही नहीं यदि उसे लगता है कि उसके पास किसी घटना, वारदात, हादसा, जाम या अन्य से जुड़ा कोई एवीडेंस जैसे वीडियो, ऑडियो या फोटो है तो वह एसएमएस में भेजे गए लिंक पर क्लिक कर शेयर कर सकेगा। वह एप के जरिए भी एवीडेंस भेज सकेगा जो पुलिस की जांच में हेल्प करेगा और पुलिस सही एक्शन ले सकेगी।

इन्हें दी गइर् ट्रेनिंग

29 जून से पुलिस लाइंस में यूपी 100 के नए मॉड्यूल्स की ट्रेनिंग चल रही है। सबसे पहले थानों में सीसीटीएनएस और कंप्यूटर पर वर्क करने वाले सिपाहियों को ट्रेनिंग दी गई कि वह कैसे एक्शन टेकेन रिपोर्ट ऑनलाइन भरेंगे। इसमें सभी थानों से 4-4 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई। मंडे को एसएसपी, एडीशनल एसपीज, सीओज और थाना प्रभारियों को ट्रेनिंग दी गई कि वह एप्स के जरिए यूपी 100 पर आने वाली कॉल्स और उन पर लिए गए एक्शन की मॉनिटरिंग कैसे कर सकेंगे। कुछ अधिकारियों की ट्रेनिंग रह गई है, जिसे भी जल्द पूरा करा दिया जाएगा।

यूपी 100 के नए मॉडयूल्स की ट्रेनिंग चल रही है। अब कॉलर अपनी कॉल भी ट्रेस कर सकेगा। मंडे को पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई।

कमलेश बहादुर, नोडल ऑफिसर यूपी 100 बरेली

यूपी 100 के नए माड्यूल्स के तहत कॉलर एप्स के जरिए कॉलर एवीडेंस भी दे सकेगा, जिसमें वह घटना का वीडियो, ऑडियो या फोटो भेज सकेगा।

ओपी यादव, नोडल ऑफिसर यूपी 100 बरेली जोन

Posted By: Inextlive