-ऑनलाइन एडमिट कार्ड भी दिए जाएंगे, 20 मई को होनी है प्रवेश परीक्षा

-यूनिवर्सिटी ने परीक्षार्थियों को दिए इम्पार्टेट डायरेक्शन

ALLAHABAD: 20 मई को होने जा रही संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा (2014-15भ्) में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार था। परीक्षा का जिम्मा संभाल रही बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी ने इस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षार्थियों को उनके एडमिट कार्ड बाई पोस्ट भेजे जा रहे हैं।

18 से 19 के बीच ऑनलाइन एडमिट कार्ड

यूनिवर्सिटी ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने का भी विकल्प खोल दिया है। परीक्षार्थियों से कहा है कि यदि उन्हें 17 मई तक एडमिट कार्ड न प्राप्त हो सके तो वे 18 से 19 मई के बीच वेबसाइट www.upbed.nic.in पर जाकर भी इसे प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ का ब्यौरा देना होगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चस्पा करके परीक्षा देने जानी होगी। यह भी कहा गया है कि परीक्षा के दिन अभ्यर्थी ऑनलाइन एडमिट कार्ड परीक्षा हाल में कक्ष परिप्रेक्षक को सौंपकर उनसे मुख्यालय द्वारा निर्गत डुप्लीकेट एडमिट कार्ड हासिल कर लें। मूल प्रवेश पत्र अथवा डुप्लीकेट प्रवेश पत्र को काउंसिलिंग तक के लिए अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

आवेदकों को भूल सुधार का मौका

प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने ऑनलाइन एप्लीकेशन भरते समय कोई न कोई त्रुटि कर दी है। किसी ने फोटो सही से अपलोड नहीं की है तो कोई अपने सिग्नेचर के मूल स्वरुप में न होने को लेकर परेशान है। यूनिवर्सिटी ने इन परीक्षार्थियों की उलझन का समाधान करते हुए उन्हें एक और मौका दिया है। कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन में भूलसुधार के इच्छुक कैंडिडेट्स 19 मई को चार बजे तक राज्य समन्वयक प्रवेश कार्यालय आईटीएचएम भवन बुदेलखंड यूनिवर्सिटी कानपुर रोड झांसी में उपस्थित हों। इसके बाद किसी भी कैंडिडेट को कोई मौका नहीं दिया जाएगा और गलत आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा। वैसे अभ्यर्थियों को भी राहत दी गई है। जिन्होंने एक से अधिक बार फीस जमा कर दी है। उनकी फीस उनके मूल एकाउंट नम्बर में वापस भेजने की कार्रवाही की जाएगी।

इलाहाबाद सहित 26 शहरों में होगी परीक्षा

बता दें कि 20 मई को होने वाली यह परीक्षा इलाहाबाद सहित प्रदेश के 26 शहरों में बनाए जाने वाले एग्जामिनेशन सेंटर्स पर आयोजित की जाएगी। जिसमें साढ़े तीन लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा दो पालियों में दिन में आठ से 11 और एक से चार बजे के बीच होगी। पहली पाली के प्रथम प्रश्न पत्र के खंड अ में सामान्य ज्ञान और खंड ब में हिन्दी/अंग्रेजी के प्रश्न होंगे। द्वितीय पाली के दूसरे प्रश्न पत्र के खंड अ में अभिक्षमता परीक्षण और खंड ब में ऐच्छिक विषय कला/विज्ञानन/वाणिज्यय/कृषि के प्रश्न पूछे जाएंगे।

इन्हें ध्यान में रखें

- परीक्षा केन्द्र में परीक्षा प्रारम्भ होने के फ्0 मिनट पहले प्रवेश मिलेगा।

- अपनी सीट पर परीक्षा शुरू होने के क्भ् मिनट पहले ग्रहण करनी होगी सीट।

- परीक्षा के नियमों का उल्लंघन करने वालों की ओएमआर शीट कर दी जाएगी निरस्त।

- मूल परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे के द्वारा परीक्षा देते हुए पाए जाने पर अभ्यर्थन होगा निरस्त, दर्ज करवाई जाएगी एफआईआर।

- परीक्षा खत्म होने के पहले परीक्षार्थी नहीं छोड़कर जा सकेंगे परीक्षा भवन।

Posted By: Inextlive