यूपी बोर्ड में संवेदनशील सेंटर्स की संख्या सात से बढ़कर कर दी गई नौ

>BAREILLY: यूपी बोर्ड के एग्जाम में संवेदनशील सेंटर्स की संख्या सात से बढ़कर नौ हो गई है। एग्जाम के दौरान माध्यमिक शिक्षा विभाग की एग्जाम की गोपनीयता बनाए रखने के लिए इन सेंटर्स पर खास निगाह रखेगा। वहीं, सेंटर्स को फर्नीचर नहीं देने पर डीआईओएस ने कॉलेज संचालकों को चेतावनी दी है कि एग्जाम में असहयोग किया, तो उनके खिलाफ कानूनी कदम उठाया जाएगा। इसके अलावा उनकी मान्यता रद करने की संस्तुति की जाएगी।

ये सेंटर्स संवेदनशील

बोर्ड एग्जाम के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चंद्रशेखर आजाद इंटर कॉलेज गैनी, शिव ज्ञान इंटर कॉलेज सीबीगंज, कृषि इंटर कॉलेज परधौली, कमला तुलसी इंटर कॉलेज नवदिया, सतीश चन्द्र इंटर कॉलेज पंढेरा, आदर्श कन्या इंटर कॉलेज मिलक, गौरी शंकर इंटर कॉलेज गुलडि़या, पांचाल प्रदेश इंटर कॉलेज आवलां और अंबेडकर कन्या इंटर कॉलेज भुता को संवेदनशील कैटेगरी में रखा है। डीआईओएस ने मुन्ने अली ने बताया कि इन सेंटर्स पर उनकी विशेष निगाह रहेगी। ताकि, एग्जाम की सुचिता बनी रहे।

डीआईओएस ने दी चेतावनी

डीआईओएस को शिकायतें मिलीं कि कॉलेज संचालक फर्नीचर देने में आनाकानी कर रहे हैं। इस कारण एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स को परेशानी झेलनी पड़ेगी। डीआईओएस ने कॉलेज संचालकों को हिदायत दी कि सेंटर्स को फर्नीचर मुहैया करा दें, नहीं तो मान्यता रद करने की संस्तुति की जाएगी। डीआईओएस ऑफिस में मंडे टीचर्स को उनकी ड्यूटी सेंटर्स की जानकारी दी गई। टीचर्स को 11 मार्च तक सेंटर्स पर रिपोर्टिग करना होगा।

डीएम करेंगे मीटिंग

डीएम सुरेन्द्र सिंह ट्यूजडे को बिशप मंडल इंटर कॉलेज में केन्द्र व्यवस्थापकों की मीटिंग करेंगे। वे बोर्ड एग्जाम की तैयारियों का जायजा लेंगे। मीटिंग में सभी केन्द्र व्यवस्थापक, डीआईओएस आदि मौजूद रहेंगे।

मूल्यांकन पर लटकी तलवार

यूपी बोर्ड के मूल्यांकन पर अभी से तलवार लटकने लगी है। मंडे को उत्तर प्रदेशीय माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारी जेडीई शिव प्रसाद द्विवेदी और डीआईओएस मुन्ने अली से मिले। टीचर्स ने बताया कि 2014 और 2016 के मूल्यांकन का पैसा नहीं मिला है। टीचर्स ने अधिकारियों को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि समय रहते उनके मानदेय का भुगतान नहीं कराया गया, तो वे मूल्यांकन का बहिष्कार करेंगे।

Posted By: Inextlive