यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बोर्ड ने जारी किया दिशा निर्देश.

-परीक्षा केन्द्र और उसके आस-पास के एरिया में रहेंगे खास इंतजाम

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। इस बार बोर्ड की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर एलआईयू की टीम निगरानी रखेंगे। जिससे किसी भी प्रकार की समस्या का पहले से पता लगाया जा सके। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से सभी जिलों के उच्चाधिकारियों को पत्र भेजा जा चुका है। बोर्ड की ओर से निर्देश दिया गया है कि जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाए। जिसमें प्रशासन, पुलिस तथा शिक्षा विभाग के साथ ही पैरेंट्स को भी शामिल किया जाए। ऐसा पहली बार हो रहा है जब जिला स्तरीय समिति में पैरेंट्स को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड की तरफ से यह कदम नकलविहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है।

अति संवेदनशील केन्द्रों पर तैनात होगी एसटीएफ
बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल पर नकेल कसने और नकल में संलिप्त तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए केन्द्रों पर सशस्त्र बल की व्यवस्था कराने का निर्देश है। इसके साथ ही जिलों के अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से आवश्यकता के अनुसार एसटीएफ की तैनाती कराने की बात कही गई है। जिससे अवांछित तत्वों पर रोक लगाई जा सके और परीक्षा की सुचिता बनाई जा सके। परीक्षार्थियों को किसी भ्ीा प्रकार के शस्त्रादि लेकर परीक्षा स्थल की परिधि में जाने की अनुमति न दी जाए। इसका उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अ‌र्न्तगत दंडित करने की कार्रवाई की जाए।

सेक्टर में बांटे जाएं परीक्षा केन्द्र
यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्रों को सेक्टरों में बांटने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। जो प्रत्येक दिन दोनों पाली की परीक्षाओं में केन्द्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। प्रत्येक सेक्टर में परीक्षा केन्द्रों की संख्या यथासंभव 10 या 12 से अधिक नही रहेगी। इसके साथ ही अगर किसी केन्द्र पर सामूहिक नकल की सूचना अथवा संदेह होता है, तो वहां पर आवश्कता के अनुरूप प्रश्नपत्र बदले जाने की कार्रवाई की जाएगी। केन्द्रों पर औचक निरीक्षण के लिए मंडल स्तर तथा जिले स्तर पर अधिकारियो के लिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। जिससे निरीक्षण में किसी भी प्रकार की कोताही ना हो सके।

Posted By: Inextlive