यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों को दो दिन में पूरे करने होंगे मानक

कई केंद्रों में अभी तक नहीं लगे सीसीटीवी, वॉयस रिकार्डर

Meerut । यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरु होने में कुछ दिन बाकी रह गए हैं, बावजूद इसके परीक्षा केंद्र बने स्कूल मानक पूरे करने में कोताही बरत रहे हैं। स्थिति यह है कि लगातार निर्देश दिए जाने के बाद भी कई केंद्रों पर अभी तक भी सीसीटीवी और वॉयस रिकार्डर नहीं लगावाएं गए हैं।

यह है स्थिति

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को पूरी तरह से नकलविहीन बनाने के लिए इस बार शासन ने हर कक्ष में दो सीसीटीवी और वायस रिकार्डर लगवाने के अनिवार्य निर्देश जारी किए थे। परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरु हो रही है। जबकि विभाग के आंकड़ों के अनुसार 107 केंद्रों में से अभी तक तकरीबन 75 केंद्रों पर ही सीसीटीवी और वायस रिकार्डर के मानक पूरे हो पाएं हैं। जबकि करीब 32 केंद्रों में अभी भी मानक पूरे नहीं हुए हैं।

यह थे निर्देश

पिछले सत्र में में इमला बोलकर नकल कराने के मामले सामने आए थे, जिसके बाद शासन ने सीसीटीवी कैमरों के साथ ही वायस रिकार्डर लगाने के निर्देश भी जारी किए हैं। इससे अगर किसी केंद्र में इमला बोलकर नकल कराने की कोशिश की जाती है तो कक्ष निरीक्षक पकड़ में आ जाएंगे।

वीडियोग्राफी भी होगी

यही नहीं एग्जाम की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। जिसकी एक कापी डीआईओएस के पास जमा की जाएगी। रिकार्ड आवाज की पुष्टि के लिए विशेषज्ञों का भी सहारा भी लिया जाएगा। इमला नकल पर रोक लगाने के लिए पहली बार केंद्रों पर सीसीटीवी के साथ वायस रिकार्डर भी लगाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। मानक पूरे करने के लिए शासन ने सभी केद्रंों को दो दिन का समय दिया है ।

हमने सभी परीक्षा केंद्रों को इस संबंध में सूचना प्रेषित कर दी है। जिस जगह भी मानक पूरे नहीं हुए हैं उनकी मॉनिटरिंग करवाई जा रही हैं। कुछ केंद्रों में सीसीटीवी लगाने का काम चल भी रहा है।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

Posted By: Inextlive